नरेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर की महापंचायत में किसानों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया और घर जाने को कहा।

नरेश टिकैत ने किसानों को बीजेपी से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हुए कहा कि भाजपा को जिताना बहुत बड़ी भूल रही।
 
नरेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर की महापंचायत में किसानों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया और घर जाने को कहा।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 30 जनवरी।
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) की किसान महापंचायत खत्म हो गई।

महापंचायत में बीकेयू ने कोई बड़ा निर्णय नहीं लिया है और सभी को अपने-अपने घर जाने के लिए कहा है। उन्होंने किसानों को बीजेपी से दूरी बनाए रखने की अपील किया है।

मुजफ्फरनगर जिले में किसानों की महापंचायत को सम्बोधित करते हुए किसान नेता नरेश टिकैत ने कहा कि चौधरी अजित सिंह को हराना उनकी सबसे बड़ी भूल है। उन्होंने किसानों से अपनी गलती सुधारने का वादा किया और कहा कि आगामी चुनावों में बीजेपी को सबक सिखाया जाएगा।

वहीं आरएलडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि किसानों का साथ न देने वाले लोग गद्दार हैं और उनका सामाजिक बहिष्कार किया जाना चाहिए।

गाजीपुर बॉर्डर से गुरुवार को राकेश टिकैत का वीडियो सामने आने के बाद मुजफ्फरनगर में नरेश टिकैत ने महापंचायत का आह्वान किया था। अनुमान था कि महापंचायत में किसान आंदोलन को लेकर बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं।

पंचायत में शामिल कई राजनीतिक दलों ने बीकेयू से दिल्ली चलने की अपील भी की लेकिन नरेश टिकैत ने पंचायत में शामिल होने आए लोगों से अपने-अपने घर वापस जाने के लिए कह दिया।

नरेश टिकैत ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन अपने अनुशासन के लिए जाना जाता है। हम अनुशासन में रहकर ही अपना काम करेंगे। उन्होंने किसानों को बीजेपी से संभलकर रहने की सलाह दी।

टिकैत ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी भूल चौधरी अजित सिंह को चुनाव हराना है और वह आगे से ऐसी गलती नहीं करेंगे।

उन्होंने किसानों से वादा करते हुए कहा कि उनकी एक और गलती बीजेपी पर भरोसा करना है। आने वाले दिनों में वह अपनी यह गलती सुधारेंगे। टिकैत ने कहा कि आगामी चुनाव में बीजेपी को सबक सिखाया जाएगा।

महापंचायत के अंत में टिकैत ने सभी को अपने-अपने घर जाने के लिए कहा।

महापंचायत में शामिल हुए आरएलडी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने किसानों का विरोध करने वालों को गद्दार करार दिया। उन्होंने कहा, ‘किसानों का साथ न देने वाले गद्दार हैं। ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार करने की जरूरत है।’

चौधरी ने किसानों को गंगाजल और नमक की शपथ दिलाई कि भविष्य में पहले जैसी गलती नहीं करेंगे। जयंत ने कहा कि यदि देश का किसान बर्बाद हो गया तो देश भी नहीं बचेगा।