पांचवे दीपोत्सव में 7.50 लाख दीपक जलाये जायेंगे तथा प्रमुख स्थलों को सजाया जायेगा।।

 
पांचवे दीपोत्सव में 7.50 लाख दीपक जलाये जायेंगे तथा प्रमुख स्थलों को सजाया जायेगा।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या, 06 अक्टूबर:- जनपद प्रभारी मंत्री, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य, प्रोटोकाल विभाग डा० नीलकण्ठ तिवारी की अध्यक्षता में जनपद में दिनांक 01 नवम्बर से 06 नवम्बर 2021 तक आयोजित होने वाले भव्य दीपोत्सव के सम्बंध में सर्किट हाउस में बैठक हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा पिछले दीपोत्सवों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया गया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस बार 7.50 लाख दीपक जलाये जायेंगे। जिसमें अयोध्या के आसपास के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों पर भी दीपक जलाये जायेंगे एवं सजावट होगा। इस दीपोत्सव में अन्य दीपोत्सवों से ज्यादा भीड़ होगी इसलिए इस कार्य में लगाये गये सभी विभाग बेहतर समन्वय से कार्य करें एवं अयोध्या के महत्व को देखते हुये अपनी तैयारी अभी से कर लें।

इस बैठक में पीडब्लूडी, नगर निगम, विद्युत विभाग एवं अन्य विभाग के अधिकारियों को कहा गया कि पूरे शहर के गड्ढो को ठीक किया जाय। विद्युत तार आदि लटकते है तो उसको भी ठीक किया जाय और नालियों को साफ सफाई के साथ साथ उसको ढकने की भी कार्यवाही किया जाय। इस दीपोत्सव में प्रदेश के अन्य जनपदों से भी दीपक मनाये जायेंगे तथा उनको जलाया जायेगा। दीपोत्सव में मुख्य रूप से पर्यटन, संस्कृति, सूचना, राम मनोहर लोहिया विवि, विकास, राजस्व, उद्यान, नगर निगम, विकास प्राधिकरण आदि विभागों के लगभग 27 प्रकार के दायित्व दिये गये है।

सभी विभागों से बेहतर समन्वय करने एवं एक सप्ताह के अंदर तैयारी करने के निर्देश दिये गये है। दीपोत्सव के कार्यक्रमों का दूरदर्शन एवं अन्य प्रचार साधनों द्वारा सजीव प्रसारण किया जायेगा तथा अगले सप्ताह शासन के वरिष्ठ अधिकारियों का भी भ्रमण होगा जिसमें सम्बंधित विभाग के अधिकारी अपने अपने विभाग के कार्यो को अंतिम रूप से पूरा करें। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी प्रभारी मंत्री जी के निर्देश/मार्गदर्शन प्राप्त हुये है उसको समयबद्वता के साथ सम्बंधित विभाग के अधिकारी पूरा करे और मेरा द्वारा शासन में सितम्बर के प्रथम सप्ताह में ही शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है और अन्य विभागों के अधिकारी जल्द से जल्द आवश्यक पत्राचार भी पूरा करें।

इस बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा भव्य दीपोत्सव के आयोजन में किन विभागों को कौन से उत्तरदायित्व दिये गये है, के बारे में विस्तार से बताते हुये अब तक की तैयारी का व्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम 6 दिवसीय होगा। मुख्य कार्यक्रम के दिन साकेत डिग्री कालेज से रामकथा पार्क तक रामायण कालीन आधारित 11 भव्य झांकियां निकाली जायेंगी तथा पूरे अयोध्या परिक्षेत्र को भव्य रूप से सजाया संवारा जायेगा। जगह-जगह तोरणद्वार बनाये जायेंगे। विद्युत झालरों व दीपको से अयोध्या के मठ व मंदिरों को सजाया जायेगा। भगवान श्रीराम, लक्ष्मण एवं माता सीता के स्वरूप पुष्पक विमान से सरयू घाट पर आयेंगे, जिनकी अगुवानी साधु संत एवं अति विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा किया जायेगा। इसी दौरान आकाश से पुष्प वर्षा करायी जायेगी तथा रामकथा पार्क में राजतिलक किया जायेगा।

इसी दौरान लोक कलाकारों द्वारा रामलीलाओं का मंचन किया जायेगा। घाटो, मठ एवं मंदिरों पर 7.50 लाख दीप प्रज्जवलित के लिए माटी कला केन्द्र व स्थानीय कुम्हारों से दीप की व्यवस्था करायी जा रही है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने पूरे कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले व्यापक सुरक्षा व्यवस्था सम्बंधी व्यौरा प्रस्तुत करते हुये कहा कि बैठक में उपसूचना निदेशक डा० मुरलीधर सिंह ने बताया कि कार्यक्रम को सुंदर एवं भव्य बनाने के लिए सूचना विभाग द्वारा बड़ी संख्या में होर्डिंग्स, स्टैण्डी, कटआउट, एलईडी बैन, एलईडी डिस्प्ले बोर्ड आदि लगाये जायेंगे। ताकि जो भी व्यक्ति जहां हो उसका लाइव प्रसारण उसी स्थल पर देख सकें। बैठक में प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम को और भव्य बनाने व सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को कुछ आवश्यक निर्देश भी दिये है। बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी नगर डा० वैभव शर्मा, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, उपनिदेशक संस्कृति लवकुश द्विवेदी, उपनिदेशक सूचना डा० मुरलीधर सिंह, नगर निगम के हरिचन्द्र सिंह, विकास प्राधिकरण एवं डा० राम मनोहर लोहिया विवि आदि के प्रतिनिधि सहित दीपोत्सव कार्यक्रम से जुडे़े अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।।