राफेल डील: फ्रांस से उड़ान के बाद बुधवार को भारत पहुंचेगा राफेल विमानों का पहला जत्था।

 

कोविड-19 महामारी के बावजूद भारत को समय पर राफेल विमान देने का फ्रांस ने किया वादा आज पूरा कर दिया

ग्लोबल भारत न्यूज़
विजय शुक्ला (विशेष संवाददाता)

27 july 20,नईदिल्ली:कोविड-19 महामारी के बावजूद भारत को समय पर राफेल विमान देने का फ्रांस ने किया वादा आज पूरा कर दिया भारत से 5 फाइटर पायलेट्स फ्रांस एयर बेस से फाइटर प्लेंस लेकर भारत आएंगे। रास्ते में यूएई में रिफ्यूलिंग के लिए एक हॉल्ट राफेल विमान लेंगे उसके बाद भारत के अंबाला हवाई अड्डा पर पहुंचेंगे।
राफेल विमान 10 घंटे की उड़ान के बाद भारत पहुंचेगा हवा में दो बार भरा जाएगा इंधन।सरकार के सूत्रों ने बताया कि 17 गोल्डन स्क्वायड रन के कमांडिंग ऑफिसर फ्रांसीसी पायलट के साथ पहला राफेल उड़ाकर लेकर आएंगे फ्रांस से भारत की यात्रा के दौरान इसी उड़ान के मध्य पूर्व पहुंचने पर हवा में ही दोबारा इंधन भरा जाएगा यह फ्रांसीसी वायु सेना के टैंकर विमान भरेंगे।
इसके बाद मध्य पूर्व से भारत तक की उड़ान के दौरान बीच में भारत il-78 कि विमान राफेल में फिर से इंधन भरेंगे ।सूत्रों ने बताया कि वैसे तो राफेल 10 घंटे लगातार उड़ान भरकर सीधा भारत आ सकता है, मगर पायलटों को तनाव झेलना पड़ सकता है।
इन विमानों की पहली क्वाड्रेंट को अंबाला एयर फोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा जिसे भारतीय वायु सेना का सबसे अहम रणनीति बेस माना जाता है वहीं दूसरी रणनीतिक बेस पश्चिम बंगाल के ओशिवारा में होगा कोरोनावायरस के बावजूद वायु सेना कड़ी मेहनत से जमीनी ढांचे को तैयार कर रही है ताकि विमानों को यहां से संचालित किया जा सके
वायुसेना ने राफेल की रखरखाव और तैनाती के लिए दोनों स्टेशनों पर करीब 400 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।