आरबीआई ने रुपये में गिरावट को कम करने के लिए लगभग 80 बिलियन डॉलर या 15 प्रतिशत भंडार खर्च किया

 
आरबीआई ने रुपये में गिरावट को कम करने के लिए लगभग 80 बिलियन डॉलर या 15 प्रतिशत भंडार खर्च किया
आरबीआई ने रुपये में गिरावट को कम करने के लिए लगभग 80 बिलियन डॉलर या 15 प्रतिशत भंडार खर्च कियानई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पास अब रुपये में नरमी लाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है - रुपया 9.6 फीसदी वाईटीडी गिर गया है, जबकि डीएक्सवाई ने लगभग 20 फीसदी की एप्रिशिएसन अर्जित की है जो शायद रिकार्ड पर सबसे तेज वृद्धि है। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

आरबीआई ने रुपये में गिरावट को नियंत्रित करने के लिए लगभग 80 अरब डॉलर (भंडार का लगभग 15 प्रतिशत) खर्च किया है और यह तब उपयुक्त नीति विकल्प था।

अतिरिक्त तरलता (जैसा कि एलएएफ विंडो में बताया गया है) वर्तमान में 8 ट्रिलियन रुपये के अधिशेष से 1 ट्रिलियन रुपये के घाटे में सामान्य हो गया है। यह उसके नीति सामान्यीकरण कदम के अनुरूप भी था।

एमके का अनुमान है कि केंद्र सरकार का आरबीआई के साथ लगभग 3.6 ट्रिलियन रुपये का संतुलन है जो अंतत: घाटे को कम करेगा।

भारत का आर्थिक लचीलापन और उच्च आवृत्ति संकेतक रॉक सॉलिड हैं। वर्ष में थोड़ी देर बाद विकास पर निर्यात का वजन कम होगा। भारतीय बाजारों को बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए लेकिन पूर्ण प्रदर्शन की संभावना नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के निफ्टी के 18,100 के उच्च स्तर से 5-7 फीसदी की कटौती और समय में सुधार की संभावना है।

निकट अवधि के बैंकों को रुपये के रूप में कम प्रदर्शन करना चाहिए और बांड प्रतिफल फिर से समायोजित हो जाते हैं। हालांकि, ऋण वृद्धि अनुमानों को ऊपर की ओर संशोधित किया जाएगा और इसलिए यह सुनिश्चित नहीं है कि सुधार व्यापार के लिए पर्याप्त गहरा होगा या नहीं।

आरबीआई के नीति विकल्प अब अधिक सीमित होंगे - कोई भी महत्वपूर्ण डॉलर की बिक्री तरलता (और ब्याज दरों) को मजबूत करेगी और विकास को रोकना शुरू कर देगी। बेशक, आरबीआई तरलता को फिर से भरने के लिए ओएमओ (बांड खरीदकर) करके तरलता को पूरक कर सकता है - हालांकि यह बाजार को भ्रमित संकेत भेज सकता है क्योंकि नीतिगत दरों को अभी भी कड़ा किया जा रहा है। कम से कम प्रतिरोध की रेखा अब रुपये में गिरावट के लिए है और आरबीआई विनिमय दर के मुकाबले ब्याज दरों पर लचीलापन पसंद करेगा।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम