केंद्र ने हिमाचल में बल्क ड्रग पार्क को मंजूरी दी

 
केंद्र ने हिमाचल में बल्क ड्रग पार्क को मंजूरी दी
केंद्र ने हिमाचल में बल्क ड्रग पार्क को मंजूरी दीशिमला, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के हरोली में बनने वाले बल्क ड्रग पार्क की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को केंद्र सरकार ने अंतिम मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजना संचालन समिति ने शनिवार को अपनी अंतिम मंजूरी दे दी।

मुख्यमंत्री ने योजना चयन समिति द्वारा दी गई सहमति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना की अंतिम स्वीकृति से राज्य में विशेषकर दवा क्षेत्र में दूसरी औद्योगिक क्रांति का सूत्रपात होगा।

उन्होंने कहा कि यह परियोजना केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार का परिणाम है जो एकजुट होकर काम करती है और प्रतिस्पर्धी और सहकारी संघवाद की भावना को मजबूत करती है।

ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार और उद्योग विभाग मेडिकल डिवाइस पार्क और बल्क ड्रग पार्क, दोनों को समयबद्ध तरीके से तैयार करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि पूरे क्षेत्र को मेगा परियोजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार और लोगों दोनों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मेडिकल डिवाइस पार्क और बल्क ड्रग पार्क को जोड़ने से न केवल राज्य में मौजूदा फार्मा फॉर्मूलेशन इकाइयों को लाभ होगा, बल्कि एपीआई क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी एक बड़ा कदम होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना हिमाचल प्रदेश बल्क ड्रग इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के माध्यम से कार्यान्वित की जाएगी जो राज्य की कार्यान्वयन एजेंसी है।

उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग पार्क परियोजना की कुल अनुमानित लागत 1,923 करोड़ रुपये थी, जिसमें से भारत सरकार के अनुदान के लिए पात्र सीआईएफ 1,118 करोड़ रुपये और शेष 804.54 करोड़ रुपये की राशि राज्य द्वारा वहन की जाएगी।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम