गुजरात में किसानों को मूर्ख बनाने के लिए सफेद झूठ बोल रहे केजरीवाल : अकाली दल

 
गुजरात में किसानों को मूर्ख बनाने के लिए सफेद झूठ बोल रहे केजरीवाल : अकाली दल
गुजरात में किसानों को मूर्ख बनाने के लिए सफेद झूठ बोल रहे केजरीवाल : अकाली दलचंडीगढ़, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने रविवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले किसानों को बेवकूफ बनाने के लिए सफेद झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने पंजाब में मूंग और मक्का पर एमएसपी का वादा किया था, लेकिन वादा पूरा करने में विफल रहे।

पूर्व मंत्री दलजीत सिंह चीमा ने यहां एक बयान में कहा कि यह चौंकाने वाली बात है कि केजरीवाल गुजरात में दावा कर रहे थे कि पंजाब में आप सरकार पांच फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दे रही है और गुजरात में भी यही फॉमूर्ला दोहराया जाएगा।

उन्होंने कहा, सच्चाई यह है कि केंद्र सरकार भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से पंजाब में एमएसपी पर गेहूं और धान की खरीद कर रही है। इसी तरह, भारतीय कपास निगम कपास की खरीद करता है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से मूंग बोने का आग्रह किया था और खरीद का वादा किया था 7,250 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर पूरी फसल, लेकिन इस फसल का 10 प्रतिशत भी नहीं खरीदा। पंजाब सरकार इसी तरह मक्का की फसल की खरीद में विफल रही है।

चीमा ने कहा कि केजरीवाल गुजरात के किसानों में झूठी उम्मीदें न जगाएं। वहां के किसानों को पंजाब आना चाहिए और जमीनी हकीकत खुद देखनी चाहिए। सच्चाई यह है कि किसान कर्जदार हो गए हैं, क्योंकि उन्होंने आप सरकार पर भरोसा किया और बड़े पैमाने पर मक्का और मूंग की खेती की।

अकाली नेता ने कहा कि सभी फसलों पर एमएसपी देने की बात तो दूर, पंजाब सरकार ने अभी तक उन किसानों को मुआवजा तक नहीं दिया है, जिनकी फसल बेमौसम बारिश के कारण खराब हो गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मौजूदा धान की फसल पर ड्वार्फि ग वायरस के हमलों के कारण किसानों को हुए नुकसान का कोई मुआवजा भी नहीं दिया है।

--आईएएनएस

एसजीके