चित्रकूट में यूपी का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट उद्घाटन के लिए तैयार

 
चित्रकूट में यूपी का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट उद्घाटन के लिए तैयार
चित्रकूट में यूपी का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट उद्घाटन के लिए तैयारलखनऊ, 4 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट चित्रकूट में उद्घाटन के लिए तैयार है।

146 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह बुंदेलखंड का पहला परिचालन हवाईअड्डा होगा और इसका प्रबंधन भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से लाइसेंस हासिल करने के बाद यहां से 20 सीटों वाला विमान भी उड़ान योजना के तहत उड़ान भरने लगेगा।

एक टेबलटॉप रनवे एक रनवे है जो एक पठार या पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित होता है, जिसमें एक या दोनों सिरों के साथ एक खड़ी चोटी के निकट होता है जो एक गहरी घाटी में गिरता है।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, सितंबर 2019 से चित्रकूट का रोपवे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। लोग अब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के माध्यम से हवाई और सड़क मार्ग से चित्रकूट जा सकते हैं।

चित्रकूट, पवित्र भूमि जहां भगवान श्री राम ने अपना अधिकांश वनवास (लगभग 11 वर्ष) बिताया और जो विंध्य पहाड़ियों पर स्थित है, अपने इतिहास और सुंदरता के लिए दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करना शुरू कर दिया है।

चित्रकूट में कई पर्यटन स्थल हैं, जैसे गुप्त गोदावरी, कामदगिरी पर्वत, भरतकुप, गणेशबाग, सती अनुसुइया आश्रम, राजापुर, धारकुडी, जानकीकुंड, रामघाट और भारत मिलाप मंदिर और चित्रकूट झरना, हनुमान धारा और स्फटिक शिला, जो भगवान राम की अपने भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ यात्रा की याद दिलाते हैं।

श्री चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद, जो चित्रकूट के रखरखाव की देखभाल कर रही है, को तीर्थ स्थल की समृद्ध विरासत को संरक्षित करते हुए प्राकृतिक परिवेश को और समृद्ध करने सहित समग्र विकास सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

परिषद ने 5.29 करोड़ रुपये की लागत से वाटर स्क्रीन पर लेजर शो और डिजिटल रामायण गैलरी पर काम पूरा कर लिया है। चित्रकूट में रामायण कॉन्क्लेव के तहत रामलीला थिएटर, पेंटिंग प्रतियोगिताएं और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

29 जुलाई को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस-2022 पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि रानीपुर को जल्द ही राज्य के चौथे बाघ अभयारण्य के रूप में विकसित किया जाएगा।

रानीपुर उस क्षेत्र में स्थित है जहां कभी डकैतों की बंदूकें सुनाई देती थीं।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेजी