चीनी विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यूक्रेन पर सुरक्षा परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

 
चीनी विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यूक्रेन पर सुरक्षा परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया
चीनी विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में यूक्रेन पर सुरक्षा परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लियाबीजिंग, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। वांग यी ने कहा कि यूक्रेन मुद्दे पर चीन की स्थिति सुसंगत और स्पष्ट है। सभी देशों की संप्रभुता और प्रादेशिक अखंडता को बरकरार रखा जाना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन किया जाना चाहिए। सभी पक्षों की वैध सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए। साथ ही संकटों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने के अनुकूल सभी प्रयासों का समर्थन किया जाना चाहिए। मौजूदा स्थिति पर चीन ने चार प्रस्ताव पेश किये।

पहला, संबंधित पक्षों संवाद और वार्ता की दिशा में बने रहना चाहिए। अब यह सबसे जरूरी है कि सभी पक्ष जल्द से जल्द वार्ता फिर से शुरू करेंगे और वार्ता में उचित चिंताओं को शामिल करेंगे।

दूसरा, संबंधित पक्षों को गंभीर स्थिति को खराब करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। सभी पक्षों को संयम बरतना और टकराव को बढ़ाने वाले शब्दों और कार्यों से बचना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्थिति को खराब करने में मदद करने के लिए रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए। परमाणु सुविधाओं की सुरक्षा में परीक्षण और त्रुटि के लिए कोई जगह नहीं है और किसी भी अप्रत्याशित जोखिम को समाप्त किया जाना चाहिए।

तीसरा, संबंधित पक्षों को मानवीय स्थिति को प्रभावी ढंग से कम करना चाहिए। सभी पक्षों को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना और स्थानीय नागरिक हताहतों को कम करने के लिये हर प्रयास करना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय जांच को तथ्यों के आधार पर वस्तुनिष्ठ व निष्पक्ष होनी चाहिए। चीन प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करना जारी रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र की मानवीय सहायता एजेंसी का समर्थन करता है।

चौथा, संबंधित पक्षों को स्पिलओवर प्रभाव को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। वैश्विक ऊर्जा बाजार के स्थिर संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी पक्षों को मिलकर काम करना चाहिए। चीन रूस और यूक्रेन से अनाज शिपमेंट मुद्दे को हल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा प्रयासों का समर्थन करता है। चीन द्वारा प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सहयोग पहल पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए चीन सभी देशों का स्वागत करता है।

वांग यी ने अपील की कि सुरक्षा परिषद को निष्पक्षता व निष्पक्षता के बुनियादी सिद्धांतों का पालन करना, युद्ध रोकने व वार्ता बढ़ाने की सही दिशा का पालन करना, मध्यस्थता के लिए मध्यस्थता उपकरणों के उपयोग को प्राथमिकता देना और राजनीतिक समाधान प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम/एएनएम