टाटा ग्रुप की 7 मेटल कंपनियों का टाटा स्टील में विलय (लीड-2)

 
टाटा ग्रुप की 7 मेटल कंपनियों का टाटा स्टील में विलय (लीड-2)
टाटा ग्रुप की 7 मेटल कंपनियों का टाटा स्टील में विलय (लीड-2)चेन्नई, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रमुख इस्पात कंपनी टाटा स्टील लिमिटेड ने शुक्रवार को सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के बड़े विलय की घोषणा की, जो मुख्य रूप से व्यापारिक तालमेल हासिल करने और टाटा समूह के इस्पात व्यापार ढांचे को कम करने और सरल बनाने के लिए है।

टाटा स्टील के बोर्ड ने गुरुवार को समूह की सात कंपनियों के पूर्व के साथ विलय को मंजूरी दे दी।

विलय करने वाली सात कंपनियां हैं- टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड, टाटा मेटालिक्स लिमिटेड, टीआरएफ लिमिटेड, इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड और एस एंड टी माइनिंग कंपनी लिमिटेड।

टाटा कॉफी लिमिटेड के टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के साथ विलय की घोषणा के बाद नवीनतम समूह विलय की घोषणा की गई है।

मीडिया में समूह के विमानन व्यवसाय के पुनर्गठन की भी सूचना मिली है। समूह में एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एआई एसएटीएस, विस्तारा और एयर एशिया हैं।

धातु समूह की कंपनियों का प्रमुख फोकस और शेयर विनिमय अनुपात इस प्रकार हैं-

टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स (सूचीबद्ध) स्पंज आयरन के उत्पादन और विपणन के व्यवसाय में है, जो सिंगल एंड यूज (स्टील मेकिंग) और सिंगल ग्रेड उत्पाद है।

यह समामेलन टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स और टाटा स्टील के कारोबार को समेकित करेगा जिसके परिणामस्वरूप केंद्रित विकास, परिचालन क्षमता और व्यावसायिक तालमेल होगा। इसके अलावा, परिणामी कॉपोर्रेट होल्डिंग संरचना विलय की गई इकाई के व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र में बढ़ी हुई चपलता लाएगी।

समामेलन योजना के अनुसार, टाटा स्टील, टाटा स्टील लॉन्ग (टाटा स्टील को छोड़कर) के प्रत्येक 10 रुपये के पूर्ण प्रदत्त इक्विटी शेयरों के लिए प्रत्येक 1 रुपये के 67 पूर्ण भुगतान वाले शेयर जारी करेगी।

टाटा स्टील की एक सहायक कंपनी, द टिनप्लेट कंपनी (सूचीबद्ध) टिनप्लेट से संबंधित उत्पादों के निर्माण में लगी हुई है, जो हॉट रोल्ड कॉइल का मूल्य वर्धित उत्पाद है।

टाटा स्टील का मानना है कि विलय की गई इकाई के संसाधनों को शेयरधारक मूल्य बनाने के अवसर को अनलॉक करने के लिए एकत्र किया जा सकता है।

द टिनप्लेट कंपनी के शेयरधारकों के लिए प्रत्येक 10 रुपये के प्रत्येक 10 शेयरों के लिए टाटा स्टील के 33 शेयर जारी किए जाएंगे।

टाटा मेटालिक्स (सूचीबद्ध) टाटा स्टील की एक सहायक कंपनी है, जो पिग आयरन और डक्टाइल आयरन पाइप और इससे जुड़े सामानों का निर्माण और बिक्री करती है। टाटा मेटलिक्स के शेयरधारकों द्वारा रखे गए प्रत्येक 10 शेयरों के लिए टाटा स्टील के 70 शेयर जारी किए जाएंगे।

टीआरएफ लिमिटेड (सूचीबद्ध) मुख्य रूप से बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए सामग्री प्रबंधन की टर्नकी परियोजनाओं को शुरू करने और ऐसे सामग्री हैंडलिंग उपकरणों के उत्पादन में भी लगी हुई है। यहां, टाटा स्टील के 17 शेयर टीआरएफ लिमिटेड के प्रत्येक 10 शेयरों के लिए उसके शेयरधारकों के पास जारी किए जाएंगे।

इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (असूचीबद्ध) मुख्य रूप से टाटा स्टील के बाहरी प्रसंस्करण एजेंट के रूप में वायर रॉड्स, टीएमटी रिबार्स, वायर्स और वायर उत्पादों के निर्माण और वेल्डिंग उत्पादों, नाखून, रोल्स के निर्माण और प्रत्यक्ष विपणन के व्यवसाय में लगी हुई है। शेयरधारकों द्वारा रखे गए 10 रुपये के प्रति शेयर 426 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड (असूचीबद्ध), टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, फेरो क्रोम के निर्माण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है।

समामेलन पर, टाटा स्टील माइनिंग की संपूर्ण चुकता शेयर पूंजी रद्द हो जाएगी।

एस एंड टी माइनिंग कंपनी लिमिटेड (असूचीबद्ध) टाटा स्टील की एक अन्य पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, और अन्य बातों के साथ, कोयला ब्लॉक प्राप्त करने, अन्वेषण करने, खदान का विकास करने, चिन्हित ब्लॉकों से कोयले की निकासी और खनन के व्यवसाय में लगी हुई है।

टाटा स्टील के अनुसार, प्रत्येक योजना नियामक अनुमोदन के अधीन है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम