तमिलनाडु आइडल विंग ने क्रिस्टी से चुराई गई कांस्य प्रतिमा को फिर से पाने के लिए कसी कमर

 
तमिलनाडु आइडल विंग ने क्रिस्टी से चुराई गई कांस्य प्रतिमा को फिर से पाने के लिए कसी कमर
तमिलनाडु आइडल विंग ने क्रिस्टी से चुराई गई कांस्य प्रतिमा को फिर से पाने के लिए कसी कमरचेन्नई, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। तमिलनाडु पुलिस की मूर्ति शाखा ने शुक्रवार को बताया कि, संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिस्टी से तंजावुर के मुथमालापुरम में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की कलासंहारा मूर्ति की कांस्य मूर्ति को फिर से पाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

पुलिस ने कहा कि, मंदिर के कार्यकारी अधिकारी सुरेश जी से 50 साल पहले मंदिर से मूर्ति चोरी होने की शिकायत मिलने के बाद वे हरकत में आए थे। 6 नवंबर, 2020 को दर्ज एक शिकायत में, कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि मूर्ति को नकली प्रतिकृति से बदल दिया गया था। मूर्ति विंग पुलिस के जांच अधिकारियों ने पांडिचेरी के फ्रांसीसी संस्थान से संपर्क किया और मूर्ति की तस्वीरें शेयर की। मूर्ति विंग के संचालन का नेतृत्व कर रहे पुलिस उपाधीक्षक यू. मुथुराजा के अनुसार, दुनिया भर में कई नीलामी केंद्रों, दीघार्ओं और पुस्तकालयों की तलाशी ली गई।

पुलिस की मूर्ति शाखा ने बयान में कहा कि उसने आखिरकार क्रिस्टी नीलामी केंद्र में एक मूर्ति की तस्वीर देखी जो कलासम्हारा मूर्ति की कांस्य मूर्ति जैसी ही थी। आइडल विंग के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जयंत मुरली ने बयान में कहा, एक विशेषज्ञ तुलना रिपोर्ट ने पुष्टि की कि, फ्रेच इंस्टीट्यूट पांडिचेरी द्वारा ली गई कला समारा मूर्ति की फोटो और क्रिस्टीज डॉट कॉम की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मूर्ति की फोटो दोनों एक ही थी और मंदिर में रखी धातु की मूर्ति नकली थी।

पुलिस की मूर्ति शाखा ने कहा कि क्रिस्टी के नीलामी केंद्र ने मूर्ति की कीमत 4,35,000 डॉलर रखी थी। मूर्ति शाखा पुलिस ने कहा कि उसने नीलामी केंद्र से कांस्य की मूर्ति को फिर से प्राप्त करने के लिए कदम उठाए हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम