पांच बार के ओडिशा सीएम पटनायक के पास 64.97 करोड़ रुपये की संपत्ति

 
पांच बार के ओडिशा सीएम पटनायक के पास 64.97 करोड़ रुपये की संपत्ति
पांच बार के ओडिशा सीएम पटनायक के पास 64.97 करोड़ रुपये की संपत्तिभुवनेश्वर, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पास 31 दिसंबर, 2021 तक 64.97 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है। पटनायक और उनके कैबिनेट सहयोगियों की संपत्ति का विवरण मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

पटनायक की घोषणा से पता चला कि उनके पास नई दिल्ली, भुवनेश्वर, गंजम में हिंजिलिकट और बरगढ़ के पदमपुर जैसे स्थानों में छह बैंक खाते हैं। उनकी संपत्ति में पिछले साल के 64,98,197.63 रुपये की तुलना में 30,543 रुपये की मामूली कमी दर्ज की गई। अब उनके पास 12.09 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जिसमें 94.41 लाख रुपये का बैंक बैलेंस, 1.11 करोड़ रुपये की सावधि जमा, 9 करोड़ रुपये की आरबीआई बॉन्ड, डाकघर में 1 करोड़ रुपये की सावधि जमा, 3.45 लाख रुपये के आभूषण और एक एंबेसडर कार (1980 मॉडल) जिसका वर्तमान बाजार मूल्य 6,434 रुपये है।

मुख्यमंत्री की 52.88 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति में भुवनेश्वर में नवीन निवास में उनका दो-तिहाई हिस्सा शामिल है, जिसकी कीमत 9.52 करोड़ रुपये है। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड, नई दिल्ली में 43.36 करोड़ रुपये की संपत्ति में भी उनकी 50 फीसदी हिस्सेदारी है। उन्हें दोनों संपत्तियां अपने माता-पिता से विरासत में मिली हैं। पूर्व सीएम बीजू पटनायक के तीन बेटों-बेटी में नवीन पटनायक सबसे छोटे हैं। भाई प्रेम पटनायक सबसे बड़े हैं और उनके बाद बहन लेखिका गीता मेहता हैं।

बीजू पटनायक ने दो कार्यकाल के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था। नवीन पटनायक 2000 के बाद से रिकॉर्ड पांचवें कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री की कुर्सी पर हैं। अपनी अंतिम संपत्ति घोषणा में, सीएम ने 1.25 करोड़ रुपये की वित्तीय देनदारी घोषित की थी, जिसे उन्होंने 18 सितंबर, 2019 को एक समझौते के तहत फरीदाबाद में खेत की बिक्री (10.75 करोड़ रुपये) के खिलाफ अग्रिम के रूप में लिया था।

हालांकि, ताजा बयान में संपत्ति या देनदारी के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है। बताया जा रहा है कि संपत्ति बेच दी गई है। ओडिशा कैबिनेट में पटनायक सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक 42 लाख रुपये की संपत्ति के साथ सूची में सबसे नीचे हैं। स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास ने घोषणा की है कि उनके पास करीब 34 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। उनकी पत्नी के नाम 75 गाड़ियां हैं और सभी वाहन व्यावसायिक हैं। इनमें से 18 की खरीद 2021 में ही की गई थी। दास ने यह भी घोषणा की कि उनके पास एक रिवॉल्वर, एक डबल बैरल गन और एक राइफल है।

प्रताप देब, प्रमिला मल्लिक, प्रीतिरंजन घडाई और जगन्नाथ सरका सहित मंत्रियों के पास अच्छी संख्या में जमीन-जायदाद है, जबकि रोहित पुजारी, निरंजन पुजारी, रणेंद्र स्वैन, तुषारकांति बेहरा और अतनु सब्यसाची नायक और उनके परिवार के सदस्यों के पास 500 ग्राम से अधिक सोना है। इसी तरह, ग्रामीण विकास मंत्री प्रीतिरंजन घडाई, हथकरघा, कपड़ा और हस्तशिल्प मंत्री रीता साहू, इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक और पर्यटन अश्विनी पात्रा ने घोषणा की कि उनके पास कोई चार पहिया वाहन नहीं है। खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा ने दावा किया कि उनके पास घर नहीं है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम