बिहार के स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पद शीघ्र भरे जाएं : नीतीश

 
बिहार के स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पद शीघ्र भरे जाएं : नीतीश
बिहार के स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पद शीघ्र भरे जाएं : नीतीशपटना, 23 सितंबर (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्य के स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरने का निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि जहां शिक्षकों की कमी है, वहां शिक्षकों की जल्द बहाली हो जिससे छात्र - छात्राओं के पठन-पाठन में कोई दिक्कत न हो।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को शिक्षा विभाग की बैठक हुई। बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने विभाग के अद्यतन कार्यों एवं उपलब्धियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार में कई कदम उठाए गए हैं। बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालय एवं मध्य विद्यालय की स्थापना की गई है। विद्यालय भवनों का भी निर्माण कराया गया है। सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की गई है, इससे अब छात्र-छात्राओं को अपने पंचायत में ही उच्च माध्यमिक शिक्षा मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि छात्राओं के शैक्षणिक स्तर में सुधार होने से प्रजनन दर में और कमी आएगी। उन्होंने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अतिपिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्ग की लड़कियों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय योजना के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की गई जिससे छात्र - छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य को दी जानेवाली केंद्रांश की राशि अभी तक नहीं दी गयी है, इसको लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस संदर्भ में केन्द्र सरकार को पुन: पत्र लिखें।

बैठक में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

--आईएएनएस

एमएनपी/एएनएम