मंजिलें अपनी जगह है..: अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में कठिन शुरुआत

 
मंजिलें अपनी जगह है..: अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में कठिन शुरुआत
मंजिलें अपनी जगह है..: अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में कठिन शुरुआत मंजिलें अपनी जगह है..: अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में कठिन शुरुआतवह अभी भी अपने 80 वें वर्ष में बॉलीवुड में एक महानायक की तरह आगे बढ़े रहे हैं और सफलता की नई कहानी लिख रहे हैं। लेकिन अमिताभ बच्चन का सिनेमाई उद्योग में प्रवेश आसान नहीं था। क्योंकि सिनेमा जगत में करियर की शरुआत करते पर एक वक्त ऐसा था जब अमिताभ को स्टार मेटेरियल नहींसमझा जाता था और कोई भी नायिका उनके साथ काम करना पसंद नहीं करेगी और यहां तक कि उन्हें अपने पिता की तरह कविता लिखने की सलाह दी गयी।

अपनी यादों की किताब द लीजेंड्स आफ बॉलीवुड (2018) में, वे कहते हैं कि यह प्रक्रिया अगस्त-सितंबर 1967 में शुरू हुई, जब अमिताभ के छोटे भाई अजिताभ, जो अपने भाई की स्टार बनने की इच्छा के बारे में जानते थे, ने उस वर्ष उन्हें फिल्मफेयर प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में प्रवेश कराया। लेकिन उन्हें सिरे से नामंजूर कर दिया गया।

इसके बाद , उनकी मां, तेजी बच्चन ने कदम उठाया और अपनी मित्र प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से संपर्क किया, जिन्होंने बदले में, अपनी दोस्त नरगिस दत्त को फोन किया और उनसे अपने पति सुनील दत्त से बात करने और कुछ व्यवस्था करने का अनुरोध किया।

इसके बाद सुनील दत्त के अजंता आर्ट्स के प्रभारी राज ग्रोवर को फिल्मफेयर से विचाराधीन युवाओं की तस्वीरें लेने का काम सौंपा गया और अगले ही दिन नरगिस उनके साथ फिल्म निर्माता बी.आर. चोपड़ा के घर गयीं और उन्हें अमिताभ की तस्वीरें दिखाईं। चोपड़ा ने बस एक सरसरी निगाह डाली और उन्हें वापस मेज पर रख दिया, लेकिन जब उन्हें बताया गया कि श्रीमती गांधी ने उनकी सिफारिश की है, तो उन्होंने करीब से देखा और टिप्पणी की कि उनके चेहरे के बारे में कुछ विशेष था।

उन्होंने फिर साथी फिल्म निर्माता मोहन सहगल को फोन किया और उसे एक स्क्रीन टेस्ट सेट करने के लिए कहा। जैसे ही यह सब तय किया गया था, चोपड़ा ने नरगिस को सूचित किया, जिन्होंने श्रीमती गांधी से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अमिताभ जल्द से जल्द बॉम्बे पहुंचें।

दत्त ने ग्रोवर को आते ही उन्हें अपने घर लाने का काम सौंपा, जो उन्होंने 9 सितंबर को किया। जब वे आए, तो उन्होंने पाया कि दत्त पास में साधना के घर एक पार्टी में गए थे लेकिन नरगिस ने एक नोट छोड़ दिया जिसमें ग्रोवर से कहा गया था कि उसे ले आओ, ताकि वह उसे कुछ सितारों से मिलवा सकें।

हालांकि, जैसे ही ग्रोवर और अमिताभ वहां पहुंचे, बाहर खड़े सुनील दत्त के एक संपर्क ने उनकी उपस्थिति पर सवाल उठाया और उन्हें बेरुखी से जाने के लिए कहा। इस पर ग्रोवर ने लिखा, कि वह गुस्से में लाल-पीले हो गए और आदमी का कॉलर पकड़ लिया, जिससे विवाद हो गया। शोर सुनकर सुनील दत्त बाहर आए, अपनी पत्नी को लाने के लिए वापस चले गए और अपने संपर्क पर एक नजर डाले बिना, उन्हें रात के खाने के लिए घर ले गए।

दूसरे दिन, नरगिस ने उनके लिए राजश्री फिल्म्स के ताराचंद बड़जात्या के साथ अपॉइंटमेंट लिया था और वह अमिताभ से बहुत प्रभावित नहीं हुए। उन्होंने अमिताभ से कहा कि वह बहुत लम्बे हैं और कोई भी नायिका उनके साथ काम नहीं करना चाहेगी और उन्हें अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहिए। बाकी समय बड़जात्या ने ग्रोवर से पूछा कि सुनील दत्त क्या कर रहे हैं।

तीसरा दिन था लेकिन अभी भी अनिर्णायक था - ग्रोवर अमिताभ को दादर स्टूडियो में ले गए जहां मोहन सहगल शूटिंग कर रहे थे,और वहां, उन्हें फिल्म स्टार के मनोज कुमार से मिलवाया। मनोज स्वागत कर रहे थे, उनके शांत चेहरे पर अनुकूल टिप्पणी कर रहे थे और कैसे उनकी मधुर फुसफुसाहट एक गरजते हुए बादल की बड़बड़ाहट की तरह लग रही थी। फिर आम तौर पर, उन्होंने अमिताभ के चेहरे पर हाथ रखा और कहा कि उनमें वह सभी गुण हैं जो वह चाहते हैं।

फिर सहगल आए और कुछ देर तक शालीनता से बातें की, लेकिन बाहर ग्रोवर से कहा कि उन्हें आश्चर्य है कि नरगिस ने अमिताभ में क्या देखा। चूंकि जाने में कुछ समय था, ग्रोवर अमिताभ को लंच पर ले गए और फिर उनसे पूछा कि क्या वह राजेश खन्ना से मिलना चाहते हैं लेकिन वह फिर से चोटिल थे। वह उनसे सौहार्दपूर्वक ढंग से मिले लेकिन अमिताभ से हाथ भी नहीं मिलाया। फिर टेस्ट के लिए वापस, अमिताभ ने कुछ पंक्तियाँ पढ़ीं - जो एक प्रेम पत्र से हुई थी, जो ग्रोवर अपनी प्रेमिका और फिर अपने पिता की मधुशाला को लिख रहा था। सहगल ने उन्हें शुभकामनाएं दीं लेकिन कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई।

ग्रोवर ने बाद में सहगल की टीम से परिणाम के बारे में पूछा और कहा गया कि यह समय की बर्बादी और हमारे कच्चे स्टॉक की बर्बादी थी।

अंतिम दिन, अमिताभ ने दत्त के साथ बिताया, जहां सुनील दत्त ने वादा किया था कि वह अपनी अगली फिल्म में उन पर विचार करेंगे और फिर कलकत्ता और अपने काम पर वापस चले गए। उन्होंने अपना वादा निभाया उनकी रेशमा और शेरा (1971) में एक प्रमुख भूमिका के साथ, जो तकनीकी रूप से अमिताभ की पहली फिल्म थी, हालांकि सात हिंदुस्तानी (1969) रिलीज होने वाली उनकी पहली फिल्म थी।

--आईएएनएस

पीटी/आरआर