रूस के सैन्य सिद्धांत, राज्य की नीति के मूल सिद्धांत अपरिवर्तित हैं: लावरोव

 
रूस के सैन्य सिद्धांत, राज्य की नीति के मूल सिद्धांत अपरिवर्तित हैं: लावरोव
रूस के सैन्य सिद्धांत, राज्य की नीति के मूल सिद्धांत अपरिवर्तित हैं: लावरोवनई दिल्ली, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि विशेष सैन्य अभियान में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं, जिसमें पेंटागन में स्थापित प्रयोगशालाओं में अवैध सैन्य जैविक कार्यक्रम और प्रतिबंधित रसायनों के निर्माण के प्रयोग शामिल हैं।

मंत्री ने 7 अक्टूबर को मास्को में संयुक्त रूस पार्टी जनरल काउंसिल कमीशन फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड सपोर्ट फॉर कंपैटियट्स अब्रॉड, मॉस्को की चौथी बैठक में बोलते हुए कहा- कल, वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने पश्चिमी आकाओं से रूस के खिलाफ पूर्व-खाली परमाणु हमला करने का आह्वान किया। इस चरित्र ने वास्तव में दुनिया को कीव शासन से उत्पन्न होने वाले खतरे के और सबूत दिए। यह उस खतरे को बेअसर करने के लिए है कि विशेष सैन्य अभियान शुरू किया गया था।

मंत्री ने कहा, पोलैंड में उनके आत्मा मित्रों ने हाल ही में पुष्टि की कि उनके परमाणु हथियार हासिल करने के समान सपने हैं। अब तक इस स्तर पर, वारसॉ संयुक्त परमाणु मिशन आयोजित करने के नाटो के अभ्यास में शामिल होना चाहता है, जो अप्रसार संधि की आवश्यकताओं का घोर उल्लंघन करता है।

उन्होंने कहा- नाटो के बारे में क्या?, हमारे खिलाफ अपने झूठ और धमकियों के अलावा, गठबंधन, यूरोपीय संघ के साथ, जेलेंस्की के लिए अपने पूर्ण समर्थन को दोहराना जारी रखता है, जो यूरोपीय मूल्यों, स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिए यूक्रेन के संघर्ष में सबसे आगे है। जैसा कि बार-बार समझाया गया है, रूस के सैन्य सिद्धांत और परमाणु निरोध पर राज्य नीति के मूल तत्व अपरिवर्तित रहते हैं। वाशिंगटन या उसके जहाजों द्वारा इस वास्तविकता या हमारे ²ष्टिकोण को विकृत करने के किसी भी प्रयास का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को डराना है, इसके समझदार हिस्से को अपनी सभी पागल योजनाओं में कीव के लिए लापरवाह समर्थन के असफल मार्ग का पालन करने के लिए मजबूर करना है।

मंत्री ने कहा- फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा प्रस्तावित यूरोपीय राजनीतिक समुदाय ने गुरुवार को अपना उद्घाटन शिखर सम्मेलन आयोजित किया। यूरोपीय संघ के कूटनीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने इसके मद्देनजर गर्व से कहा कि रूस के बिना सुरक्षा संरचना बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। वे कीव की धुन पर नाच रहे हैं और उन लोगों की पागल कल्पनाओं को प्रोत्साहित कर रहे हैं जो अभी भी वहां सत्ता में हैं। अमेरिका और उसके सहयोगी अंतरराष्ट्रीय तनाव को खतरनाक तरीके से बढ़ाने के लिए भारी जिम्मेदारी ले रहे हैं, व्लादिमीर जेलेंस्की के यूक्रेन में हथियारों को पंप कर रहे हैं, हालांकि उनकी खुले तौर पर घोषित परमाणु महत्वाकांक्षाओं के बावजूद।

सर्गेई लावरोव ने कहा- एक बार फिर हम अमेरिका और कीव शासन के अन्य प्रायोजकों को संघर्ष के पक्ष के रूप में स्थिति में गहरी भागीदारी के खिलाफ चेतावनी देते हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम