लांच करने से पहले भारत को सुनिश्चित करना होगा मजबूत 5जी बुनियादी ढांचा

 
लांच करने से पहले भारत को सुनिश्चित करना होगा मजबूत 5जी बुनियादी ढांचा
लांच करने से पहले भारत को सुनिश्चित करना होगा मजबूत 5जी बुनियादी ढांचानई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत इस साल अक्टूबर से पहली बार 5जी सेवा लांच करने की तैयारी कर रहा है, ऐसे में दूरसंचार उद्योग के लिए असली परीक्षा टावरों से लेकर रेडियो एक्सेस नेटवर्क तक एक निर्बाध एवं निरंतर अनुभव सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत 5जी बुनियादी ढांचा बनाने में है।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को उम्मीद है कि बेहतर आवाज गुणवत्ता (वॉयस क्वालिटी) और हाई स्पीड डेटा के लिए दूरसंचार कंपनियां अगले दो वर्षों में 5जी और 4जी पर 2-3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।

यह कार्य बहुत बड़ा है और इसमें सभी हितधारकों की समय पर भागीदारी की आवश्यकता है, ताकि देश के हर हिस्से में लोग समान स्तर की 5जी सेवाओं का आनंद उठा सकें।

कड़वी सच्चाई यह है कि आज भी देश में कई जगहों पर सिग्नल के लगातार कमजोर रहने के बीच वास्तविक 4जी अनुभव तक पहुंच नहीं है।

5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क, न्यू रेडियो (एनआर) मानक पर आधारित, क्षमता के नए स्तर, पीक डेटा दर और कम विलंबता प्रदान करता है - कई दसियों मेगाबिट प्रति सेकंड से दसियों हजार यूजर्स की डेटा दरों की पेशकश करने की क्षमता के साथ उसी समय।

एरिक्सन 5जी पेपर के अनुसार, ये नेटवर्क ऑपरेटरों को प्रौद्योगिकी और प्रदर्शन नेतृत्व प्रदर्शित करने में मदद करते हैं, लेकिन लागत-दक्षता के नए स्तर (स्पेक्ट्रम दक्षता और वर्तमान परिसंपत्तियों को साझा करने सहित) प्रदान करके लाभप्रद रूप से बढ़ती मोबाइल ट्रैफिक मांगों को पूरा करते हैं।

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च र प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (डीआईपीए) के महानिदेशक टी. आर. दुआ ने आईएएनएस को बताया कि प्रति टावर साइट की मौजूदा क्षमता 2जी/3जी/4जी सेवाओं के लिए लगभग 1 जीबीपीएस है।

दुआ ने आईएएनएस को बताया, एक बार 5जी शुरू हो जाने के बाद, प्रत्येक साइट के लिए आवश्यक क्षमता बढ़कर 10-20 जीबीपीएस हो जाएगी, जिसके लिए इन टावर साइटों पर तैनात प्रौद्योगिकी में मूलभूत परिवर्तन की आवश्यकता होगी।

चूंकि 5जी इन्फ्रास्ट्रक्च र एक घने नेटवर्क की गारंटी देता है, इसलिए किसी भी प्रकार के पायलट और रोलआउट किए जाने से पहले बुनियादी ढांचे की जरूरतों और पूर्वापेक्षाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया, 5जी नेटवर्क सघनता में आवासीय और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर छोटे सेल बुनियादी ढांचे की तैनाती शामिल होगी। अत्यधिक आबादी वाले या घनी आबादी वाले क्षेत्र की सेवा के लिए, किसी भी उपलब्ध बुनियादी ढांचे के स्थान का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है, जहां 5जी छोटा सेल या कम पावर बेस ट्रांसीवर स्टेशन (एलपीबीटीएस), जिसे जी-नोड-बी के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है।

जी-नोड-बी एक तीसरी पीढ़ी की भागीदारी परियोजना (3जीपीपी) है - 5जी-एनआर बेस स्टेशन का अनुपालन। 3जीपीपी मानक संगठनों के लिए एक छत्र शब्द (अंब्रेला टर्म) है, जो विश्व स्तर पर मोबाइल दूरसंचार के लिए प्रोटोकॉल विकसित करता है।

5जी उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड (ईएमबीबी) सेवाओं को सक्षम करेगा और फाइबर-समतुल्य फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) सेवाओं, बड़े पैमाने पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसे नए उपयोग के मामलों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से नई मूल्य वर्धित वायरलेस सेवाओं के लिए बड़ी संभावनाएं पैदा करेगा। - ऑटोमोटिव, विनिर्माण, ऊर्जा और उपयोगिताओं और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में नई एप्लिकेशंस को सक्षम करना।

रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) मानकों की पिछली पीढ़ियों के विपरीत, जिन्हें स्टैंड-अलोन नेटवर्क के रूप में तैनात किया गया था, 5जी एनआर को शुरू से ही मौजूदा 4जी एलटीई नेटवर्क के साथ पूरी तरह से इंटरवर्क करने के लिए डिजाइन किया गया है।

हालांकि यह यूजर्स के लिए उच्च स्तर की निरंतरता और निर्बाध अनुभव प्रदान करता है, यह मौजूदा सेवाओं के जोखिम को कम करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने की भी मांग करता है।

नितिन बंसल, एमडी, इंडिया हेड-नेटवर्क्‍स, मार्केट एरिया दक्षिण पूर्व एशिया, (ओशिनिया और भारत), एरिक्सन ने आईएएनएस को बताया, हमने हाल ही में दिखाया है कि कैसे 5जी निजी 5जी नेटवर्क का उपयोग करके उद्यमों को स्वचालित निर्माण में मदद कर सकता है। हाल ही में, भारती एयरटेल ने बॉश निर्माण सुविधा में गुणवत्ता सुधार और परिचालन दक्षता के लिए परीक्षण स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए दो औद्योगिक ग्रेड उपयोग के मामलों का प्रदर्शन किया है।

बंसल ने कहा, दोनों उपयोग के मामलों में, 5जी तकनीक जैसे ईएमबीबी और अल्ट्रा-लो लेटेंसी कम्युनिकेशन ने स्वचालित संचालन का समर्थन किया, जिससे तेजी से स्केल अप और डाउनटाइम कम हुआ।

5जी की सहज शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए, ऑपरेटरों को आगे देखने और परिनियोजन ²ष्टिकोण की पहचान करने की आवश्यकता है जो मौजूदा निवेश का सर्वोत्तम उपयोग करता है और अपनी स्वयं की व्यावसायिक रणनीतियों का सर्वोत्तम समर्थन करता है।

दुआ के अनुसार, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे जैसे सरकारी भवन, सड़क के खंभे और बस स्टॉप वेस्टिब्यूल आदि अक्सर उन जगहों पर स्थित होते हैं जो सार्वजनिक पहुंच के लिए आसानी से उपलब्ध होते हैं।

इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, यह कवरेज केवल तभी सुनिश्चित किया जा सकता है जब सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का उपयोग किया जाता है और ओएफसी बैकहॉल के माध्यम से छोटे सेल कनेक्टिविटी के लिए बैकबोन नेटवर्क की तुलना में आवश्यक ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) कनेक्टिविटी है।

इसके अलावा, बुनियादी ढांचा प्रदाताओं की श्रेणी-1 (आईपी-1) के दायरे में वृद्धि, करों और शुल्कों (संपत्ति कर और प्रशासन शुल्क) के युक्तिकरण, दूरसंचार बुनियादी ढांचे के प्रतिभूतिकरण, सिंगल विंडो क्लीयरेंस और सरकारी भूमि/भवनों की उपलब्धता जैसे नीतिगत सुधारों से जबरदस्त प्रोत्साहन मिलेगा। उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा है कि एक सफल राष्ट्रव्यापी 5जी रोलआउट देने की अपनी खोज में दूरसंचार क्षेत्र को इससे काफी बढ़ावा मिलने वाला है।

--आईएएनएस

एकेके/एसकेपी