संदीप पाटिल के खिलाफ हितों के टकराव की शिकायत दर्ज

 
संदीप पाटिल के खिलाफ हितों के टकराव की शिकायत दर्ज
संदीप पाटिल के खिलाफ हितों के टकराव की शिकायत दर्जनई दिल्ली, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल ने शनिवार को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। कुछ घंटों बाद उनके खिलाफ वर्तमान संयुक्त सचिव संजय नाइक ने हितों के टकराव की शिकायत दर्ज कराई।

एमसीए लोकपाल और एथिक्स अधिकारी, न्यायमूर्ति दिलीप भोसले (सेवानिवृत्त) को अपनी 13 पेजों की शिकायत में नाइक ने लिखा, शिकायतकर्ता ने कहा कि संदीप पाटिल एमसीए के शीर्ष परिषद के अध्यक्ष और/या सदस्य के पद के लिए अपना नामांकन फॉर्म जमा करने के योग्य नहीं हैं, क्योंकि प्रतिवादी एमसीए के संविधान के नियम 38 (वी) (हितों का टकराव) के तहत पात्र नहीं या अयोग्य हैं।

नाइक ने बताया कि पाटिल भारत के पूर्व तेज गेंदबाज सलिल अंकोला के करीबी रिश्तेदार हैं, जो इस समय एमसीए सीनियर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष हैं। अंकोला की बेटी सना की शादी पाटिल के बेटे चिराग से हुई है।

उन्होंने कहा, यह ध्यान रखना उचित है कि प्रतिवादी की बहू, यानी सना अंकोला क्रिकेटर सलिल अंकोला की बेटी हैं, जो चयन समिति, मुंबई सीनियर चयन समिति की वर्तमान अध्यक्ष हैं। चूंकि सलिल की बेटी यहां प्रतिवादी की बहू हैं, इसलिए प्रतिवादी और उनके बीच घनिष्ठ संबंध है। इस प्रकार यह स्पष्ट रूप से हितों के टकराव की बात है, जैसा कि एमसीए के संविधान के नियम 38 (वी) के तहत परिभाषित किया गया है।

नाइक ने आगे कहा कि एमसीए अध्यक्ष पद के लिए पाटिल के नामांकन को खारिज करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, यहां ऊपर उल्लिखित तथ्यों और परिस्थितियों में शिकायतकर्ता सम्मानपूर्वक कहता है कि प्रतिवादी को राष्ट्रपति और/या शीर्ष परिषद के सदस्य के पद के लिए अपना नामांकन जमा करने के लिए एमसीए के संविधान के नियम 38 (वी) के तहत स्पष्ट रूप से अयोग्य घोषित किया गया है। एमसीए और इसलिए प्रतिवादी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन जमा करने और चुनाव कराने का हकदार नहीं है।

उन्होंने कहा, इसलिए न्याय के हित में और एमसीए के हित में यह आवश्यक है कि प्रतिवादी द्वारा प्रस्तुत नामांकन फॉर्म को अस्वीकार/रद्द किया जाना आवश्यक है और/या प्रतिवादी को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने के लिए अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।

पाटिल भारत के 1983 एकदिवसीय विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे। उन्होंने 20 अक्टूबर को होने वाले एमसीए चुनावों में शरद पवार समूह का प्रतिनिधित्व करेंगे। 65 वर्षीय पाटिल ने भारतीय टीम को भी कोचिंग दी। साथ ही केन्या और बाद में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट संचालन के निदेशक होने के अलावा राष्ट्रीय पुरुष वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

जब आईएएनएस ने उनसे बात करने की कोशिश की तो पाटिल ने उस पर टिप्पणी नहीं करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, मैं सभी स्तरों पर क्रिकेट और क्रिकेट के विकास के बारे में बात करना चाहता हूं पुरुष/महिला और खेल से जुड़े अन्य सभी। और कुछ नहीं!

दिलचस्प बात यह है कि पाटिल 2019 में एमसीए अध्यक्ष बनने की कतार में थे। लेकिन, हितों के टकराव के कारण, स्टार स्पोर्ट्स के मराठी प्रसारण के लिए एक कमेंटेटर के रूप में अपने अनुबंध के कारण, उन्हें शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ना पड़ा।

--आईएएनएस

आरजे/एसजीके