फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीतना चाहेगा भारत (प्रीव्यू)

 
फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीतना चाहेगा भारत (प्रीव्यू)
फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीतना चाहेगा भारत (प्रीव्यू)फ्लोरिडा, 5 अगस्त (आईएएनएस)। इस हफ्ते भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज में बहुत कुछ देखने को मिला है। बसेटेरे के वार्नर पार्क में दूसरे टी20 मैच की शुरूआत सामान के आने में देरी के कारण तीन घंटे की देरी से हुई थी।

फिर दोनों टीमों के यूएसए वीजा को गयाना में उपलब्ध कराया गया। उनकी सरकार के हस्तक्षेप के कारण शनिवार को लॉडरहिल के सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क में कार्यक्रम के अनुसार फ्लोरिडा में श्रृंखला के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त के साथ फ्लोरिडा पहुंचा है और शनिवार को चौथे मैच के साथ श्रृंखला पर कब्जा करने की कोशिश करेगा। वेस्टइंडीज के लिए, उनका लक्ष्य श्रृंखला को 2-2 से बराबर करना होगा और रविवार निर्णायक मैच खेलना चाहेगा।

इन दो मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप टीम के लिए कुछ और दावेदार मिल सकते हैं। सूर्यकुमार यादव ने सलामी बल्लेबाज के रूप में 44 गेंदों में 76 रनों की शानदार पारी के साथ अपने शानदार स्ट्रोक खेल की एक झलक दी, जिससे मुश्किल लक्ष्य का पीछा करना आसान हो गया।

दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने भी कुछ योगदान दिया है। हालांकि चोट के कारण पिछले मैच में रिटायर्ड हर्ट होने के बाद भारतीय कप्तान की उपलब्धता चिंता का विषय होगी। वहीं, विश्व कप निकट होने की वजह से भारतीय टीम शर्मा को जोखिम में नहीं डाल सकती है यदि वह 100 प्रतिशत फिट नहीं है। वे यह भी चाहेंगे कि श्रेयस अय्यर आने वाले मैचों में स्कोर करें।

गेंदबाजी विभाग में, युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने टी20 विश्व कप में अपने चयनकर्ताओं को प्रभावित करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उनके साथी तेज गेंदबाज आवेश खान अपने प्रभावशाली व्यक्तित्व से दूर रहे हैं और उन्होंने डेथ ओवरों में काफी रन लुटाए हैं। अगर हर्षल पटेल चोट से उबर जाते हैं, तो उनसे उम्मीद है कि वह प्लेइंग इलेवन में आवेश की जगह लेंगे।

इस बीच, वेस्टइंडीज ने 1-2 से पिछड़ने के बावजूद विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कुछ रास्ते खोजे हैं। सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग और काइल ने सीरीज में एक-एक अर्धशतक जड़ा है। लेकिन मेजबान टीम अपने बड़े हिटरों जैसे कप्तान निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल से कुछ अच्छी पारी की उम्मीद कर रही होगी।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय ने मेहमानों को अपनी गेंदबाजी से परेशान किया, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने वेस्टइंडीज को विकेट दिलाने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। अगर पिच धीमी रहती है, तो वे ऑलराउंडर कीमो पॉल को मौका दे सकते हैं और उन्हें भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ अच्छे इस्तेमाल में ला सकते हैं।

कुछ बारिश को छोड़कर, लॉडरहिल को भारत और वेस्टइंडीज के बीच बैक-टू-बैक बड़े मैचों की मेजबानी करते हुए देखा जा सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।

वेस्टइंडीज टीम: निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमैन पॉवेल (उपकप्तान), शमर ब्रूक्स, डोमिनिक ड्रेक्स, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, डेवोन थॉमस और हेडन वॉल्श जूनियर।

--आईएएनएस

आरजे/आरएचए