एक जुलाई से शुरू होगी बाबा अमरनाथ की यात्रा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया 17 अप्रैल से होगी शुरू

बाबा बर्फानी की इस यात्रा में आखिरी जत्था 31 अगस्त को बाबा के दर्शन करेगा, इसके बाद इस यात्रा का समापन किया जाएगा। राज्यपाल मनोज सिन्हा ने तारीखों और शेड्यूल की घोषणा करते हुए कहा है कि परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के लिए सबसे प्राथमिक विषय है।
 
Amarnath Yatra 2023 registration

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

नेशनल, 15 अप्रैल:- बाबा अमरनाथ के दर्शन की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। इस बार की अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी जो कि 62 दिनों तक जारी रहेगी। वहीं इस यात्रा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरू किए जाएंगे, इस बात की जानकारी जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी है। उन्होंने एक स्टेटमेंट जारी करके कहा है कि सरकार सुचारू, परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मनोज सिन्हा ने आश्वासन दिया है कि जो भी तीर्थ यात्री और सेवादार यात्रा में शामिल होंगे उन्हें बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले सभी तरह के दूरसंचार सर्विसेस को शुरू कर दिया जाएगा।

आखिरी जत्था 31 अगस्त को होगा रवाना- बाबा बर्फानी की इस यात्रा में आखिरी जत्था 31 अगस्त को बाबा के दर्शन करेगा। इसके बाद इस यात्रा का समापन किया जाएगा। राज्यपाल मनोज सिन्हा ने तारीखों और शेड्यूल की घोषणा करते हुए कहा है कि परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के लिए सबसे प्राथमिक विषय है। सिन्हा ने आगे बताया कि यात्रा से पहले सभी संबंधित विभाग मौके पर जरूरी सेवाएं प्रदान करने के लिए काम करना शुरू कर चुके हैं। इस दौरान यहां पर लोजिंग, पावर, पीने के पानी की व्यवस्था, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम आदि किए जा रहे हैं।

दोनों ही मार्गों से एक साथ शुरू की जाएगी यात्रा- सिन्हा ने बताया कि यात्रा दोनों ही मार्गों से एक साथ शुरू की जाएगी। जिसमें अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक से और गांदरबल जिले में बालटाल से शुरू की जाएगी। इस दौरान सिन्हा ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यात्रा को पूरी तरह से स्वच्छ रखा जाए और यहां पर सभी तरह की गंदगी के निस्तारण की पूरी व्यवस्था की जाए। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड सुबह और शाम की आरती की लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेंगे। यह लाइव टेलीकास्ट दुनिया के किसी भी कोने से एक्सेस किया जा सकेगा, श्री अमरनाथ जी यात्रा ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें यात्रा की रियल टाइम इंफोर्मेशन दी जाएगी। इसमें मौसम के हाल के साथ-साथ सभी तरह की सुविधाओं की जानकारी दी जाएंगी।