पठानकोट-जोगिन्द्रनगर रेलवे लाइन पर जल्द होगी यातायात बहाल - रेलवे मन्त्री अश्वनी वैष्णव

केंद्रीय  रेलवे मन्त्री श्री अश्वनी वैष्णव ने राज्य सभा में सांसद  इन्दु बाला गोस्वामी को बताया की केन्द्र सरकार पठानकोट --जोगिन्दरनगर रेलवे लाइन पर  यातायात बहाल करने के लिए प्रयत्न कर रही है। 
 
jogindra railway station

केंद्रीय  रेलवे मन्त्री श्री अश्वनी वैष्णव ने राज्य सभा में सांसद  इन्दु बाला गोस्वामी को बताया की केन्द्र सरकार पठानकोट --जोगिन्दरनगर रेलवे लाइन पर  यातायात बहाल करने के लिए प्रयत्न कर रही है। 

उन्होंने बताया की इस सेक्शन  पर रेलगाड़ियों की आबाजाही  पिछले  मानसून के दौरान  पुल नम्बर 32  के बह जाने से  बन्द करनी पड़ी है तथा पर्वतीय क्षेत्र   में एम्बैंकमेण्ट और अन्य  ढांचागत कार्यों को मानसून में काफी नुकसान पहुंचा है / उन्होंने बताया की क्षतिग्रत पुल और अन्य क्षतिग्रत इंफ्रास्ट्रक्चर को  बहाल करने के प्रयत्न किये जा रहे हैं। 

केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मन्त्री श्री  बिश्वेशवर टुडू ने  राज्य सभा में सांसद सुश्री इन्दु बाला गोस्वामी को बताया की मानसून सीजन के दौरान पौंग डैम , पार्वती 3 डैम , पण्डोह डैम और मलाणा 2 बांध से अकस्मात पानी छोड़े जाने की जाँच के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक उच्च स्तरीय  समिति का गठन किया है जोकि अकस्मात पानी छोड़े जाने की घटना  और इसके  कारणों की बिस्तृत जाँच करेगी जिससे निचले क्षेत्रों में ब्यापक तवाही हुई। 

इस समिति को अर्ली वार्निंग सिस्टम की कुशलता तथा डैम प्रबन्धन द्वारा रिजर्वायर और गेट ऑपरेशन को रिव्यु करने के लिए अधिकृत किया गया था / इस समिति ने बिभिन्न डैम परियोजनाओं का 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर  2023  तक दौरा करने के बाद राज्य सरकार को बिस्तृत रिपोर्ट सौप दी है। 

नागरिक उड्डयन राज्य मन्त्री जनरल डॉक्टर वी के सिंह ने राज्य सभा में सांसद सुश्री इन्दु बाला गोस्वामी को बताया की केन्द्र  सरकार ने हिमाचल प्रदेश के मण्डी , राजस्थान के अलवर , मध्य प्रदेश के सिंगरौली , केरल के कोट्टायम और ओड़िशा के पूरी  में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिए साइट क्लीयरेंस प्रदान कर दी है / उन्होंने बताया की केन्द्र सरकार ने देश में 21 नए ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट्स की स्थापना के लिए सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान कर दी है।