तौकते तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका है।

मौसम केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है कि महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी और प्रयागराज के आसपास तथा प्रदेश के उत्तरी भाग में बुधवार व गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है।
 
तौकते तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका है।

डाo शक्ति कुमार पाण्डेय
विशेष संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 19 मई।

तौकते तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका है।

मौसम केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है कि प्रदेश के उत्तरी भाग में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है।

विभाग के अनुसार महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी और प्रयागराज के आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को भारी बारिश की आशंका है।

साथ ही सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़ और अमरोहा में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी आंधी आ सकती है। इन इलाकों में गरज चमक के साथ बौछारें भी पडऩे की उम्मीद है।

20 मई को भी मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, अयोध्या और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की आशंका है।

तेज हवाओं के साथ सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को सुबह से ही आंशिक रूप से बादल थे, जिसके चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 9.3 डिग्री कम 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शहर में 1.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। दक्षिण पूर्वी हवाओं के चलते वातावरण में नमी बनी हुई है। आर्द्रता 86 प्रतिशत रिकॉर्ड हुई। बारिश के चलते अगले दो-तीन दिन मौसम नरम रहेगा। हालांकि, भारी बारिश व आंधी से लोगों को परेशानी हो सकती है।

बारिश के चलते वायु प्रदूषण में भी सोमवार के मुकाबले 39 यूनिट की कमी रिकॉर्ड हुई। मंगलवार को एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 120 रिकॉर्ड हुआ। सोमवार को एक्यूआई 159 तक पहुंच गया था।