प्रधानमंत्री आज लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘अमृत महोत्सव’ के तहत केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा ‘न्यू अरबन इंडिया’ थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे।
प्रधानमंत्री आज लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री आज लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय, राज्य संवाददाता, ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 5 सितम्बर।

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा मनाए जा रहे ‘अमृत महोत्सव’ के तहत केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा ‘न्यू अरबन इंडिया’ थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे।

केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दूबे समेत अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया।

अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल पर सेन्ट्रल पवेलियन एवं स्टेट पवेलियन के अन्तर्गत नगरीय विकास परियोजनाओं एवं और स्मार्ट सिटी मिशन को प्रदर्शित करने के लिए लगाए जा रहे स्टालों के अलावा उप्र मेट्रो रेल कार्पोरेशन, अमृत मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), फेवो रोबोटिक्स, स्थानीय निकाय निदेशालय राजस्थान व उड़ीसा, क्षेत्रीय परिवहन, प्लास्टिक यूज से बनने वाली सड़कें, स्मार्ट सिटी, ओडीओपी, मुख्यमंत्री नगरीय अल्पविकसित एवं मलिन बस्ती विकास योजना से संबंधित तैयार किये जा रहे स्टालों का भी निरीक्षण किया गया ।

निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय सचिव ने निर्देश दिया कि स्टालों को इस तरह से तैयार किया जाए कि स्टालों को देखने वालों को किसी भी प्रकार कि असुविधा न हो। साथ ही आने व जाने रास्ते में भी किसी प्रकार का अवरोध न हो। उन्होंने कहा कि स्टालों में आधुनिक तकनीकों का इस तरह से प्रदर्शन किया जाए कि दर्शकों को यह बात आसानी से समझ में आ जाए आधुनिक भारत में यूपी के शहरों में विकास में व्यापक बदलाव हुआ है।

अपर मुख्य सचिव नगर विकास विभाग डा. रजनीश दुबे ने बताया कि 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों को प्रदर्शित करने वाले स्टाल लगाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय, ओलंपिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय मानको पर आधारित स्पोर्टस कांपलेक्स गोरखपुर के रामगढ़ताल झील में तैयार किया जा रहा है, जो कि अपनी तरह का देश का पहला स्पोर्टस कांपलेक्स होगा। इसमें राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की स्पोर्टस प्रतियोगिता आयोजित की जायगी।

उन्होने फेवो रोबोटिंग स्टाल के संबंध में बताया कि इस तकनीक की मदद से निर्माण कार्यो को करने में आसानी होगी तथा लेबर कॉस्ट में भी कमी आयेगी।

अमृत महोत्सव की मेजबानी करने जा रही राजधानी शाम को तिरंगा रोशनी से चमक उठी। प्रमुख इमारतों, सड़कों से लेकर महापुरुषों की प्रतिमाओं तक को रोशनी से जगमग किया गया। यह चमक पांच से सात अक्तूबर तक अमृत महोत्सव के आयोजन के दौरान बरकरार रहेगी।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर व्यवस्था भी चाक चौबंद हो गई। लामार्टिनियर ग्राउंड व अमौसी एयरपोर्ट से आईजीपी तक फ्लीट ने सुरक्षा का रिहर्सल किया। मंगलवार को आईजीपी में पीएम की मौजूदगी के समय एसपीजी के साथ ही अर्द्ध सैनिक बल व पुलिस चप्पे-चप्पे की निगरानी करेगी।

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे अफसर
अमृत महोत्सव में मंगलवार को पीएम के आगमन को लेकर पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने सोमवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, जेसीपी कानून-व्यवस्था पीयूष मोर्डिया व अन्य अधिकारियों के साथ आयोजन स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

एडीसीपी ट्रैफिक श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि बारिश होने पर यदि हैलीपैड के इस्तेमाल में दिक्कत आई तो प्रधानमंत्री का विशेष विमान अमौसी एयरपोर्ट पर ही लैंड करेगा। इसी के चलते अमौसी एयरपोर्ट से भी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक फ्लीट का रिहर्सल किया गया है।

जेसीपी पीयूष मोर्डिया ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन पर आयोजन स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लामार्टिनियर कॉलेज ग्राउंड व एयरपोर्ट पर एसपीजी के साथ अर्द्धसैनिक बल व पुलिस मुस्तैद रहेगी। ऊंची इमारतों पर स्नाइपर तैनात रहेंगे। खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं। अग्निशमन विभाग भी तैयार है।

सीएफओ वीके सिंह ने बताया कि आईजीपी पर चार दमकल वाहन व फायरमैन की पूरी टीम रहेगी। हैलीपैड और एयरपोर्ट पर भी दमकल वाहनाें के साथ फायरमैन तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही 1090 चौराहे पर भी दमकल के साथ अग्निशमन टीम तैनात की गई है।