कल बंद हो जायेगे केदारनाथ धाम के कपाट, शीतकाल में पूजा-अर्चना शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में की जाएगी

केदारनाथ धाम के कपाट इस यात्रा वर्ष 27 अक्तबूर प्रात साढ़े आठ बजे शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे। इससे पहले भगवान की समाधि पूजा की जाएगी। उन्होंने बताया कि भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह डोली 27 अक्तूबर को फाटा पहुंचेगी। जहां रात्रि विश्राम के बाद 28 अक्तूबर को डोली गुप्तकाशी स्थित विश्वनाथ मंदिर पहुंचेगी।
 
केदारनाथ मंदिर

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

धर्म, 26 अक्टूबर:- उत्तराखंड में चारों धामों के कपाट बंद होने की तैयारियां भी शुरू हो गईं है। आज बुधवार 26 अक्तूबर को जयकारों के बीच गंगोत्री धाम के कपाट बंद कर दिए गए। इसी के बाद केदारनाथ धाम से बड़ी खबर आ रही है। केदारनाथ धाम के गृभगृह की दीवारें स्वर्णमंडित हुईं हैं। गर्भगृह की दीवारें को 550 सोने की परतों से भव्य रूप दिया गया है। स्वर्णमंडित कार्य के दौरान विशेषतौर से सावधानी रखी जा रही है। केदारनाथ धाम के कपाट गुरुवार को वैदिक परम्परा और पूजा अर्चना के साथ बंद होंगे। शीतकाल में भगवान केदारनाथ की पूजा-अर्चना शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में की जाएगी। केदारनाथ धाम में समाधि पूजा के बाद वैदिक परम्परानुसार कपाट बंद होने की कार्रवाई की जाएगी।

बदरी-मंदिर समिति के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि केदारनाथ धाम के कपाट इस यात्रा वर्ष 27 अक्तबूर प्रात साढ़े आठ बजे शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे। इससे पहले भगवान की समाधि पूजा की जाएगी। उन्होंने बताया कि भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह डोली 27 अक्तूबर को फाटा पहुंचेगी। जहां रात्रि विश्राम के बाद 28 अक्तूबर को डोली गुप्तकाशी स्थित विश्वनाथ मंदिर पहुंचेगी। 29 अक्तूबर को केदारनाथ की डोली पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचेगी। यहां पूजा अर्चना और परम्परा के अनुसार डोली को मंदिर में विराजमान किया जाएगा। इसी दिन से पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में भगवान केदारनाथ की शीतकालीन पूजाएं शुरू होंगी।

वहीं दूसरी ओर गौरीकुंड स्थित गौरामाई के कपाट भी इसी दिन बंद किए जाएंगे। आपको बता दे कि 8 मई को खुले बदरीनाथ धाम में 24 अक्टूबर शाम तक 1644085 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए हैं। जबकि 6 मई को खुले केदारनाथ धाम में अबतक कुल 1555543 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं, जबकि हेलीकॉप्टर से अब तक 150182 तीर्थयात्री धाम में पहुंचे हैं। 3 मई से 24 अक्टूबर तक गंगोत्री धाम में 624371, और यमुनोत्री धाम में 485635 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। बदरीनाथ-केदारनाथ पहुंचनेवाले तीर्थयात्रियों की संख्या 3199628 है, जबकि गंगोत्री-यमुनोत्री 1110006 श्रद्धालु पहुंचे हैं।