पीएम मोदी ने किया सेमिकान इंडिया सम्मेलन (semi-con India Confrence)का उद्घाटन,जानिए जादुई चिप में निवेश के 6 प्रमुख कारण

सेमीकंडक्टर दुनिया को खुद में समेटने को ताकत रखने वाली एक जादुई चिप है,जिसे पूरी  दुनिया में जाना पहचाना जाता है। अभी तक हमारा देश ,इसे दूसरे देशों से मगाकर उपयोग करने तक ही सीमित था,covid  के बाद बदलती दुनिया देख देश ने सेमीकंडक्टर हब बनाने का सपना देखा है
 
global bharat news

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क 

नई दिल्ली ,29 अप्रैल। बेंगलुरु में आयोजित सेमिकान इंडिया सम्मेलन 2022 के उद्घाटन समारोह में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा की भारत देश के लिए यह सम्मेलन बेहद ही महत्वपूर्ण है। सेमीकंडक्टर दुनिया में काफी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते थे । प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मेलन के दौरान कहा कि भारत के सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकियों (Semi-Conductor Technology) मैं आकर्षक निवेश की दिशा में मुख्यतः 6 प्रमुख कारण हैं। 

पहला, 1.3 बिलीयन से अधिक भारतीयों को डिजिटल से जोड़ने के लिए सर्वप्रथम बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है और UPI द्वारा आज दुनिया का सबसे  सुरक्षित माध्यम से भुगतान का ढांचा बनाया जा चुका है। हर क्षेत्र में डिजिटल तकनीकी का बखूबी  इस्तेमाल कर रहे हैं।

दूसरा,भारत के लिए अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व करने का मार्ग सरकार द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है और 6 लाख  गांव को ब्रॉडबैंड से जोड़ने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है 5G इंटरनेट और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में निवेश कर रहे हैं।

तीसरा, भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर लगातार अग्रसर है और दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इकोसिस्टम भारत के पास है नई यूनिकॉर्न इंडिया में इन्वेस्टमेंट करने के लिए पहुंच रहे हैं और भारत में सेमीकंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डालर और या 2030 तक करीब 110 बिलीयन डॉलर के आस पास पहुंचने की संभावना है।

चौथा ,भारत में व्यापार के लिए व्यापक सुधार किए गए हैं और पिछले साल 25,000 से अधिक अनुपालन ओं को समाप्त करते हुए लाइसेंसों के ऑटो नवीनीकरण पर जोर दिया गया।

पांचवा ,हम 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवा भारतीयों के कौशल और प्रशिक्षण पर भी निवेश कर रहे हैं और हमारे पास एक असाधारण सेमीकंडक्टर डिजाइन ब डिजाइन टैलेंट पूल भी है।

छठा, हमने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को बदलने के लिए कई दिशा में अभूतपूर्व उपाय किए हैं  ऐसे समय मे दुनिया महामारी से लड़ रही थी तो भारत ने देश के लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कटिबद्ध था और अर्थव्यवस्था के साथ स्वास्थ्य  में भी लगातार सुधार कर रहा है।

जानिए क्या है सेमीकंडक्टर चिप (Semiconductor)

सेमीकंडक्टर दुनिया को खुद में समेटने को ताकत रखने वाली एक जादुई चिप है। अभी तक हमारा देश इसे दूसरे देशों से मगाकर उपयोग करने तक ही सीमित था । पिछले वर्ष आए covid के बाद बदलती दुनिया में भारत ने खुद को सेमीकंडक्टर हब बनाने का सपना देखा और अब इसे अमल में लाने की शुरुआत हो चुकी है जिसके मद्देनजर बेंगलुरु में मेकिंग इंडिया ए सेमीकंडक्टर नेशन थींम  के साथ सेमीकाँन इंडिया 2022 के कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया है जिसका खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन किये। माना जा रहा है कि इस कार्य मे  चुनौतियां अपरंपार हूं लेकिन संभवानाएँ भी असीम है और पीएम मोदी के दृढ़ संकल्प के आगे अब देश को नया आयाम मिलने जा रहा है।