सुप्रीम कोर्ट से 58% आरक्षण पर लगी रोक हटी, सरकार ने की 12489 खाली पदों पर शिक्षक भर्ती की घोषणा

शिक्षक पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 6 मई 2023 से शुरू होगी। एप्लीकेशन ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा। एप्लीकेशन प्रोसेस और सिलेक्शन छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से संपन्न किए जाएंगे, भर्ती परीक्षा का आयोजन भी सीजी व्यापम की ओर से किया जाएगा।
 
Teacher Recruitment 2023

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

छत्तीसगढ़, 05 मई:- छत्तीसगढ़ में टीचर नौकरी की तैयारी कर रहे युवक और युवतियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है, सीएम भूपेश बघेल ने राज्य में 12489 खाली पदों पर भर्तियां की घोषणा की है। ये पद सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरे जाएंगे। शिक्षक पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 6 मई 2023 से शुरू होगी। एप्लीकेशन ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा।


एप्लीकेशन प्रोसेस और सिलेक्शन छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से संपन्न किए जाएंगे, भर्ती परीक्षा का आयोजन भी सीजी व्यापम की ओर से किया जाएगा। योग्य कैंडिडेंट्स नियमानुसार आवेदन कर सकते हैं। इसमें सहायक शिक्षक के लिए 6285 पद, शिक्षक के लिए 5772 पद, लेक्चरर के लिए 432 पद की घोषणा की गई है।

सुप्रीम कोर्ट से 58% आरक्षण पर लगी रोक हटी- बता दें कि 1 मई को सुप्रीम कोर्ट की ओर से नौकरियों मे 58 फीसदी आरक्षण पर लगी रोक को हटाने और तुरंत भर्ती करने के निर्देश के बाद सरकार ने शिक्षकों की यह भर्तियां निकाली हैं। 2012 में राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि सरकारी रोजगार और शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन के लिए कोटा बढ़ाकर 58 प्रतिशत किया जाए। हालांकि, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में उस फैसले को पलट दिया था।