सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षायें चार मई से शुरू होकर दस जून तक।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने फिर साफ किया है कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन बिल्कुल नहीं होंगी। इन्हें पहले की तरह आफलाइन ही कराया जाएगा।
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षायें चार मई से शुरू होकर दस जून तक।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 1 जनवरी।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षायें चार मई से शुरू होकर दस जून तक चलेंगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दिया है।

एक मार्च से प्रैक्‍टिकल शुरू होंगे। 15 जुलाई तक बोर्ड परीक्षा के नतीजे आएंगे।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने फिर साफ किया है कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन बिल्कुल नहीं होंगी। इन्हें पहले की तरह ही कराया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की इस घोषणा के साथ ही सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लगाए जा रहे अनुमानों पर भी विराम लग गया है।

निशंक ने बताया कि परीक्षाओं के विस्तृत कार्यक्रम भी जल्द ही सीबीएसई की ओर से जारी कर दिए जाएंगे। फिलहाल छात्रों के पास अब पढ़ाई के लिए चार महीने का और समय है, जिसमें वे परीक्षा की तैयारी और बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

निशंक ने लाइव वीडियो के जरिए सीबीएसई परीक्षा की तारीखों की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि हर साल बोर्ड परीक्षा फरवरी के महीने से शुरू होकर मार्च में समाप्त होती थी और परिणाम मई तक घोषित किया जाता था। इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से शैक्षणिक सत्र विलंब से शुरू हुआ और कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की गईं।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि बोर्ड परीक्षा हमेशा की तरह केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं इस बार एक मार्च से होगी। अभी तक ये प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक से पंद्रह जनवरी और लिखित परीक्षाएं 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच होती रही हैं।

इस तरह सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं भी अपने तय कार्यक्रम से करीब ढाई महीने की देरी से होगी। हालांकि परीक्षा की अवधि पहले के मुकाबले कुछ कम की गई है। पहले इन परीक्षाओं की अवधि डेढ़ महीने या उससे भी ज्यादा की होती थी, लेकिन इस बार ये परीक्षाएं एक महीने के आसपास ही खत्म हो जाएंगी।

मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि 10वीं व 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होगी। ये परीक्षाएं 10 जून 2021 तक पूरी की जाएंगी। परिणाम की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से शुरू की जाएंगी।

कोरोना वायरस महामारी के कारण विशेष परिस्थितियों में इस बार सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं के लिए 30 फीसदी सिलेबस कम किया है। इसके अलावा बोर्ड ने पेपर पैटर्न में भी कुछ अहम बदलाव किए हैं।