केन्द्र सरकार ने उत्तरप्रदेश के 19 जिलों को रेड जोन में, 36 को आरैंज और 20 को ग्रीन जोन में शामिल किया।

ज़िलों की सम्वेदनशीलता के आधार पर ही लाक डाउन में छूट देने की सीमा और शर्तों का निर्धारण किया जाएगा।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता

लखनऊ, 1 मई।
केंद्र सरकार ने देश के उन जिलों की लिस्ट जारी कर दी है जहां कोरोना वारयस का खतरा अधिक है, ताकि लाक डाउन को कितना और कहां कहां खोलना है इसका निर्धारण किया जा सके। उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमित मरीजों की संख्या भले ही अन्य राज्यों के मुकाबले कम हों, लेकिन यहां संक्रमित मरीजों के आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने उत्तरप्रदेश के 19 जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। प्रदेश के 19 जिलों को रेड जोन, 36 को ऑरेंज जोन तथा 20 को ग्रीन जोन में रखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि रेड जोन वाले इलाकों में अभी पाबंदियां जारी रहेंगी।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस हैं, लेकिन 75 जिलों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में रेड जोन अधिक हैं। उत्तर प्रदेश में रेड जोन में 19 जिले हैं। देश में रेड जोन में उन जिलों को रखा गया है, जहां कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा है। ऐसे जिलों में अभी भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो रहा है और संदिग्ध मरीजों की ज्यादा से ज्यादा जांच की जा रही है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही सर्वाधिक संक्रमित आगरा भी रेड जोन में हैं। इनके अलावा मेरठ, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, रायबरेली, वाराणसी, बिजनौर, अमरोहा, संत कबीर नगर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रामपुर, मथुरा और बरेली को रेड जोन में रखा गया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के अपेक्षाकृत कम असर वाले जिले, लेकिन जो संवेदनशील बनें हुए हैं उनको ऑरेंज जोन में रखा गया है। इनमें गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, बस्ती, बदायूं, सम्भल, ओरैया, शामली, सीतापुर, बहराइच, कन्नौज, आजमगढ़, मैनपुरी, श्रावस्ती, बांदा, जौनपुर, एटा, कासगंज, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जालौन, मिर्जापुर, इटावा, प्रतापगढ़, गाजीपुर, गोंडा, मऊ, भदौही, उन्नाव, पीलीभीत, बलरामपुर, अयोध्या, गोरखपुर, झांसी, हरदोई व कौशाम्बी को शामिल किया गया है।

उत्तर प्रदेश के उन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है, जिनको तीन मई के बाद राहत मिलने की पूरी संभावना है। यहां पर भी लॉकडाउन खुलने के बाद लोगों को बचाव का उपाय करने के साथ ही मास्क भी पहनना अनिवार्य होगा। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का ध्यान रखना जरूरी होगा। ग्रीन जोन में बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महाराजगंज, शाहजहांपुर, अम्बेडकरनगर, बलिया, चंदौली, चित्रकुट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र व अमेठी को रखा गया है।