मोबाइल गेम का बढ़ता ट्रेंड जन्म दे रहा खतरनाक परिणाम, बच्चे कर रहे आत्महत्या और जुर्म

महिला को लगा कि जब बेटे का गुस्सा शांत हो जाएगा तो खुद ही दरवाजा खोल लेगा। लेकिन, जब दरवाजा काफी देर तक बंद रहा तो मां को उसकी चिंता हुई, वह दरवाजा नहीं खोल रहा था। इसके बाद परिजनों ने दरवाजे को तोड़ दिया, परिजनों ने देखा कि आरुष फंदे पर लटका है। परिजनों ने तत्काल उसे नीचे उतारा, लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी।
 
बच्चों में मोबाइल गेम की लगी लत

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

हटके, 27 दिसंबर:- देश में मोबाइल गेम के बढ़ते ट्रेंड के कारण कई खतरनाक परिणाम सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक 10 साल के बच्चे ने मोबाइल गेम के कारण अपनी जीवन लीला समाप्त कर दी। बताया जा रहा है कि बच्चे की मां ने उसे मोबाइल गेम खेलने से मना किया था, पुलिस मामले की जांच में जुटी है। घटना लखनऊ के थाना हुसैनगंज के चितवापुर इलाके की है।वएक महिला अपने दो बच्चों के साथ अपने पिता के घर पर रहती थी। बच्चों के नाम आरुष (10 वर्ष) और विदिशा (12 वर्ष) हैंज़ महिला का नाम कोमल है। परिजनों ने बताया है कि आरुष पिछले कई दिनों से अलग तरीके का बर्ताव कर रहा था। वह स्कूल भी नहीं जा रहा था, वह दिन भर मोबाइल पर गेम खेला करता था। इससे उसकी पढ़ाई बाधित हो रही थी। इसी को लेकर मां ने आरुष को डांट लगाई थी, लेकिन, बच्चा इस तरीके का खौफनाक कदम उठाएगा, यह परिजनों ने नहीं सोचा था।

मोबाईल वापस लिया तो उठाया यह कदम- परिजनों ने बताया कि बच्चे से मोबाइल को वापस ले लिया गया था, इसी को लेकर वह नाराज हो गया था। उसने अपने को एक कमरे में बंद कर लिया था। हालांकि, महिला को लगा कि जब बेटे का गुस्सा शांत हो जाएगा तो खुद ही दरवाजा खोल लेगा। लेकिन, जब दरवाजा काफी देर तक बंद रहा तो मां को उसकी चिंता हुई, वह दरवाजा नहीं खोल रहा था। इसके बाद परिजनों ने दरवाजे को तोड़ दिया, परिजनों ने देखा कि आरुष फंदे पर लटका है। परिजनों ने तत्काल उसे नीचे उतारा, लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी। बच्चे की मौत के बाद से उसकी मां सदमे में हैं। वहीं, इस मामले में डीसीपी अपर्णा रजत कौशिक ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि एक बच्चे ने सुसाइड कर लिया है। हालांकि, अबतक इस मामले में बच्चे की मां की ओर से कोई आवेदन नहीं मिला है। पता चला है कि बच्चा मोबाइल पर गेम खूब खेलता था, मां के मना करने पर उसने इस तरीके की घटना को अंजाम दिया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

गेम खेलने से मना करने पर बच्चे ने मारी थी माँ को गोली- बता दें कि स्मार्टफोन आने के बाद गेमिंग की दुनिया बहुत तेजी से बदली है। अब हाई ग्राफिक्स और अलग-अलग कैटेगरी पर आधारित लाखों गेम्स मौजूद हैं। लेकिन अब गेमिंग की आदत बच्चों में इस सीमा तक पहुंच गई है कि अगर माता-पिता या फिर बड़े भाई-बहन गेम खेलने से मना करते हैं, तो बच्चे खौफनाक कदम उठा ले रहे हैं। इसी साल लखनऊ में एक 16 साल के किशोर ने पबजी खेलने से मना करने पर अपनी माँ को गोली कर दी थी, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई।