क्या काम के अत्यधिक दबाव की वजह से मौत को गले लगा रहे सरकारी विभागों के कर्मचारी और अधिकारी

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के बिजली विभाग में तैनात जूनियर इंजीनियर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या।
 
अलीगढ़
रिपोर्ट- बुलंद मणि मिश्रा संवाददाता

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

अलीगढ़, 29 दिसंबर:- यूपी के जनपद अलीगढ़ के थाना हरदुआगंज के जलाली कस्बा स्थित बिजली घर पर तैनात जूनियर इंजीनियर ने आत्महत्या कर ली है, बिजली विभाग के जूनियर इंजीनियर द्वारा सुसाइड किए जाने की सूचना मिलते ही थाना क्वार्सी पुलिस मौके पर पहुंच गई और फांसी के फंदे पर लटक रही जूनियर इंजीनियर की लाश को जमीन पर उतार कर डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। बताया जा रहा है कि आत्महत्या किए जाने से पहले जूनियर इंजीनियर बनवारी लाल के द्वारा अन्य कर्मचारियों को फोन पर काम बांटा गया था, जिसके बाद इंजीनियर के द्वारा आत्महत्या की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक अलीगढ़ जिले के थाना क्वार्सी क्षेत्र के रामघाट रोड स्थित पेट्रोल पंप के पास निधिवन कॉलोनी में थाना हरदुआगंज क्षेत्र स्थित जलाली बिजली घर पर तैनात जिला मथुरा क्षेत्र के गांव भदनवारे निवासी जूनियर इंजीनियर बनवारी लाल के द्वारा 28 दिसंबर बुधवार की दोपहर किराए के मकान में फांसी के फंदे पर लटककर सुसाइड कर लिया। स्थानीय लोगों ने जब बंद कमरे के अंदर चहल कदमी नहीं देखी, तो लोगों को किसी अनहोनी का अंदेशा हुआ। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने खिड़की से झांक कर देखा, तो उसकी लाश बंद कमरे में फांसी के फंदे पर लटक रही थी।

आत्महत्या की खबर तेजी से फैली- जूनियर इंजीनियर की लाश को लटकी देख लोगों के होश उड़ गए और बिजली विभाग में तैनात जूनियर इंजीनियर के द्वारा आत्महत्या किए जाने की खबर जंगल में लगी आग की तरह पूरी कॉलोनी में फैल गई। सैकड़ों की तादाद में मकान मालिक कैप्टन प्रेमपाल समेत लोगों का जमावड़ा मौके पर लग गया, जिसके बाद मौके पर इकट्ठा हुए लोगों के द्वारा इंजीनियर के द्वारा फांसी लगाकर की गई आत्महत्या की सूचना थाना क्वार्सी पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और घर का दरवाजा खोलते हुए फांसी के फंदे पर लटक रही इंजीनियर की लाश को लोगों की मदद से जमीन पर नीचे उतारा गया। इस दौरान मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों के द्वारा आत्महत्या किए जाने को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे। फिलहाल, मौके पर मौजूद पुलिस ने लाश का पंचनामा भर डेड बॉडी पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कही काम का दबाव तो नही बन रहा आत्महत्या की वजह- वहीं, मौके पर मौजूद पुलिस इंजीनियर के द्वारा फांसी लगाकर की गई आत्महत्या के कारणों का पता लगाने के साथ ही घटनास्थल से साक्ष्य जुटाते हुए पुलिस जांच में जुटी हुई है। इसी तरह 25 दिसंबर को बानपुर जिला ललितपुर में तैनात अवर अभियंता संजय चौहान ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर लिए थे। बड़ा सवाल कुछ दिन व महीनों से पुलिस विभाग और बिजली विभाग के कर्मचारी 24*7 घण्टे की नौकरी करके मानसिक दबाव में आकर फाँसी के फंदे पर लटककर अपनी जीवन लीला समाप्त कर रहें है।