प्रयागराज में श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के पूर्व कलशयात्रा निकाली गई।

इस अवसर पर प्रयाग दक्षिण में माधवनगर के माननीय नगर संघ चालक श्रीमान विजय कुमार जी ने वैदिक धाम मंदिर में अभिमंत्रित कलश का विधिवत पूजन सम्पन्न किया।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रयागराज में श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के पूर्व कलशयात्रा निकाली गई।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रयागराज, 25 दिसम्बर।

इस अवसर पर प्रयाग दक्षिण में माधवनगर के माननीय नगर संघ चालक श्रीमान विजय जी ने वैदिक धाम मंदिर में अभिमंत्रित कलश का विधिवत पूजन सम्पन्न किया।

प्रयाग दक्षिण के माधव नगर में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व नगर के कार्यकर्ताओं, एवम्  स्वयं सेवक बंधुओ ने नेहरू पार्क स्थित वैदिक धाम मंदिर के आचार्य श्री अखिलेश जी से विधिवत  कलश पूजन कराकर श्रीराम कलश पूजन यात्रा का प्रारंभ किया।

पूजन के पश्चात् सैकड़ों की संख्या में स्वयंसेवक बंधुओ ने हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया शंख ध्वनि के उपरांत अपने-अपने वाहनों से सभी कार्यकर्ता गण पंक्तिबद्ध पूर्व  नियोजित मार्ग से जीटी रोड की तरफ आगे बढ़े।

उसके पश्चात   दक्षिणेश्वर हनुमान जी  मंदिर  होते हुए क्रमशः देवगिरी हनुमान जी मंदिर पर दर्शन किया‌।

इसी क्रम में यात्रा  चौफटका हनुमान मंदिर से होते हुए सुलेम सराय बाजार के विभिन्न मंदिरों से होते हुए संकट मोचन हनुमान मन्दिर, पी ए सी   गेट से पुनः वापस आते हुए कंधईपुर स्थित मंदिर में दर्शन करते हुए वापस लौट आई।

भगवान राम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का गीत "श्री रघुवर जी के अवधपुरी में प्राण प्रतिष्ठा होना है, निमंत्रण को स्वीकार करो अब सबको अयोध्या चलना है", और "जय बजरंगी जय हनुमान, वंदे मातरम, जय श्री राम" धुन पर झूमते हुए ,  एवम् श्री राम का जयकारा लगाते हुए यात्रा कंधईपुर मोड़ पर हनुमान मन्दिर होते हुए बालाजी मंदिर का दर्शन करने के पश्चात पुनः  सैनिक कॉलोनी से होते हुए मधुवन विहार कॉलोनी स्थित गौरी मां मंदिर का दर्शन करते हुए उमरपुर नीवा की तरफ बढ़े और उसके पश्चात् गंगा जी के किनारे स्थित  प्राचीन शिव मंदिर का दर्शन पूजन करने के बाद यात्रा पुनः वैदिक धाम काली मां मंदिर पर संपन्न हुई।

इस यात्रा में भारी संख्या में सनातन धर्मियों ने भाग लिया।

इसमें प्रमुख रूप से आकाश जी, उग्रसेन जी भारतेंदु जी, कृष्ण मनोहर जी, शिवप्रकाश जी, डा पंकज जी, सन्तोष जी आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

पूरी यात्रा में जगह-जगह भक्तों के द्वारा जलपान का प्रबंध किया गया था।

भगवान श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी के लिए नगर के हर मंदिर में उत्साह का वातावरण  था, अयोध्या से आए अक्षत वाले कलश को स्पर्श करने के लिए लोगों में बहुत व्याकुलता थी।

पूरी यात्रा नगर संयोजक श्रीमान संजीव जी के द्वारा संचालित की गई थी।

श्री प्रशांत सोम, प्रचार प्रमुख माधव नगर, का भी सहयोग उल्लेखनीय रहा।