प्रयागराज हत्याकांड- उमेश की हत्या के लिए पहुंचे थे 16 शूटर, 7 शूटर थे बैकअप में

उमेश की हत्या के लिए 16 शूटर पहुंचे थे। हत्याकांड के लिए पहुंचे 7 शूटर बैकअप में थे और इंतजार कर रहे थे। दूसरा खुलासा- हत्या की साजिश मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल में रची गई थी। तीसरा खुलासा यह है कि साजिश में अहम रोल अतीक, उसके भाई अशरफ का रहा है।
 
Prayagraj massacre

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रयागराज, 01 मार्च:- यूपी के जनपद प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में पिछले 24 घंटे में 3 बड़े खुलासे हुए हैं, इनमें पहला खुलासा- उमेश की हत्या के लिए 16 शूटर पहुंचे थे। हत्याकांड के लिए पहुंचे 7 शूटर बैकअप में थे और इंतजार कर रहे थे। दूसरा खुलासा- हत्या की साजिश मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल में रची गई थी। तीसरा खुलासा यह है कि साजिश में अहम रोल अतीक, उसके भाई अशरफ का रहा है।

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल में रची गई थी हत्या की साजिश- इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल से एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है। आरोपी सदाकत खान को एसटीएफ ने षड्यंत्र रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है। मुस्लिम हॉस्टल के कमरे में ही रची गई थी उमेश पाल की हत्या की साजिश, गिरफ्तार आरोपी 27 वर्षीय सदाकत खान एलएलबी का छात्र बताया जा रहा है। आशंका है कि सदाकत खान अवैध रूप से इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल में रह रहा था। इसके पहले पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था, लेकिन सदाकत खान के कमरे से कई आपत्तिजनक चीजें मिलीं हैं, मुस्लिम हॉस्टल के कमरे में साजिश की घटना रचने और साजिश कर्ताओं के बारे में भी अहम सुराग मिले हैं, सदाकत खान हॉस्टल कमरे के सर्च के बाद एसटीएफ के कब्जे से भागने की कोशिश की, भागने के चक्कर में सदाकत खान डिवाइडर से टकराकर गिर गया है। जिसके चलते उसे चोट आई है और उसे इलाज के लिए एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया है, सदाकत खान मूल रूप से गाजीपुर जिले के गहमर थाना क्षेत्र के बारा गांव का रहने वाला है, पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा के मुताबिक अब तक की कार्रवाई में एक आरोपी सदाकत खान ही गिरफ्तार है।

पुलिस मुठभेड़ में एक शूटर ढेर- वही प्रयागराज में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शूटर अरबाज ढेर कर दिया गया है, आइए जानते है अरबाज की क्राइम कुंडली, आखिर क्यों अरबाज शामिल हुआ उमेश पाल हत्याकांड में? कैसे अरबाज पहुंचा था किसी जमाने में कुख्यात माफिया अतीक अहमद के खेमे में? आपको बता दे कि सोमवार दोपहर के वक्त (27 फरवरी 2023) प्रयागराज के थाना धूमनगंज इलाके के जंगलों में ढेर शूटर अरबाज, उमेश पाल डबल मर्डर के वक्त अतीक अहमद के बेटे की क्रेटा कार ड्राइव कर रहा था। यूपी पुलिस के दावे के मुताबिक, उस खूनी मोर्चाबंदी के दौरान बीच-बीच में अरबाज अपने हाथ में मौजूद हथियार से गोलियां भी झोंक रहा था। यह खूनी मंजर अगर सीसीटीवी फुटेज में दर्ज न हुआ होता तो, शायद कभी इसका खुलासा न हुआ होता। चूंकि सीसीटीवी में उस घटना के दौरान अरबाज के खूनी कारनामे को पुलिस ने साफ-साफ देख लिया था, इसलिए उसकी पहचान भी आसानी से हो गई। दूसरे, उस दोहरे हत्याकांड के बाद से ही अरबाज की लोकेशन लगातार प्रयागराज की सीमा में ही मिल रही थी, इसलिए भी पुलिस ने उसके सुरक्षित निकलने के हर रास्ते को बंद कर दिया था। दरअसल इस खूनी कांड को अंजाम दिया गया था प्रयागराज के धूमनगंज थाने से बमुश्किल 300-400 मीटर की दूरी पर। दूसरे इस कांड में उमेश पाल के साथ सुरक्षा में तैनात तीन में से एक सिपाही (सुरक्षाकर्मी) मारा गया, जबकि दूसरा जिंदगी मौत के बीच अस्पताल में झूल रहा है। ऐसे में यह कांड यूपी की खाकी के इकबाल पर भी सवाल उठाने लगा था कि, पुलिस की नाक के नीचे उसके सिपाही सहित डबल मर्डर को अंजाम देकर, शूटर साबित निकल भागने में कामयाब रहे, यही प्रमुख वजह थी कि जैसे ही अरबाज ने सोमवार को दोपहर के वक्त, प्रयागराज की सीमा से निकल भागने की कोशिश की। तो पहले से ही उसकी ताड़ में बौखलाई हुई भटक रही प्रयागराज पुलिस ने ही घेर लिया, पुलिस ने उसे सरेंडर करने को कहा मगर उसने जवाब में गोलियां झोंकना शुुरू कर दिया। नतीजा यह रहा कि अरबाज मुठभेड़ में जख्मी हो गया। अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

कौन था शूटर अरबाज- अब ऐसे में जानना बेहद जरूरी है कि आखिर यह इस कदर का खूनी अरबाज था कौन जिसने, बेखौफ होकर 24 फरवरी 2023 को डबल मर्डर में खुलकर हिस्सेदारी निभाई। प्रयागराज पुलिस के मुताबिक, पुरामुफ्ती के सल्लाहपुर निवासी अरबाज घटना वाले दिन मौके पर अतीक अहमद के बेटे की कार ड्राइव करने के साथ-साथ गोलियां भी झोंक रहा था। अरबाज के बारे में पता चला है कि वो सिर्फ और सिर्फ दुनिया में अगर किसी के हुकूम की तामील करता था तो वह है अतीक अहमद। यानी उमेश पाल दोहरे हत्याकांड का मास्टरमाइंड, इसके पीछे की कहानी भी दिलचस्प है। एक बार किसी ने इसी अरबाज से 5000 हजार रुपए झपट लिए थे, इसके लिए वो किसी जरिए अतीक अहमद तक पहुंच गया। अतीक के एक इशारे पर अरबाज के न केवल वे रुपए वापिस मिल गए, बल्कि उस कांड के बाद संपर्क में आए अरबाज ने अपने व्यवहार से अतीक अहमद और उसके परिवार में अपनी खास भूमिका भी तय कर दी। कहते तो यह भी हैं कि अरबाज खुद को अतीक अहमद का दूर का रिश्तेदार भी बताता था। मगर यूपी पुलिस इसकी पुष्टि नहीं करती है। यार दोस्तों के बीच अक्सर अरबाज इस बात की डींगें भी मारा करता था कि, अगर जब भी उसकी मौत हो तो उस्ताद जी (माफिया डॉन अतीक अहमद) की खिदमत करते हुए ही हो, भले ही इन बातों को गए-गुजरे अरसा क्यों न बीत चुका हो। अब जब अतीक अहमद के बेटे के साथ खुलेआम उमे्श पाल हत्याकांड के दौरान, अरबाज को गोलियां झोंकते देखा गया और अब जब सोमवार को उसे प्रयागराज पुलिस ने एनकाउंटर में ढेर कर डाला। तब इसी अरबाज की उस तमन्ना पर मुहर भी लगती दिखाई दे गई, जिसमें वो अपने जीते जी अक्सर यार दोस्तों से कहता रहता था कि, जब भी उसकी मौत हो तो उस्ताद जी की खिदमत में ही हो, और वही हुआ भी कि, अरबाज को एनकाउंटर में ढेर करने की नौबत तभी आई जब, उसने 24 फरवरी 2023 को खुलकर उमेश पाल और यूपी पुलिस के कर्मियों पर गोलियां झोंकीं।

अतीक अहमद का बेटा असद कोर्ट में सरेंडर करने की फिराक में, हत्याकांड के आरोपियों पर आज चलेगा बाबा का बुलडोजर- राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल और उसके गनर संदीप निषाद की हत्या के मामले में बुधवार को प्रयागराज विकास प्राधिकरण बुलडोजर की कार्रवाई करेगा, हत्याकांड के आरोपियों पर आज बाबा का बुलडोजर चलेगा। मिल रही जानकारी के मुताबिक धूमनगंज थाना क्षेत्र में आरोपियों की अवैध संपत्ति पर बुलडोजर की कार्रवाई होगी। आरोपी हत्याकांड को अंजाम देने के बाद इसी संपत्ति में छिपे हुए थे, उधर यह भी जानकारी मिल रही है कि अतीक अहमद का फरार बेटा सरेंडर की फिराक में है। वह कौशांबी कोर्ट में सरेंडर कर सकता है, वही प्रयागराज विकास प्राधिकरण के दस्ते के साथ भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में कार्रवाई होगी। बता दें कि उमेश पाल हत्याकांड का आज छठवां दिन है, इस मामले में अभी तक एक आरोपी अरबाज एनकाउंटर में ढेर हो चुका है, जबकि दूसरे आरोपी सदाकत खान को पुलिस ने अरेस्ट किया है, जिसे कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा है। वहीं पुलिस की 10 टीमें लगातार आरोपियों की धरपकड़ के लिए दबिश दे रही हैं। अतीक अहमद का बेटा असद कोर्ट में सरेंडर करने की फिराक में है, पिछले 2 दिनों से जिला कोर्ट इलाहाबाद में वकीलों की हड़ताल के चलते यहां सरेंडर नहीं कर सका। असद के कौशांबी या प्रयागराज जिला कोर्ट में भी सरेंडर करने की चर्चा है। पुलिस एनकाउंटर के डर से अतीक का बेटा असद सरेंडर करना चाहता है, लेकिन कोर्ट के आस-पास पुलिस और एसटीएफ की सतर्कता देख सरेंडर की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।