UP Board Result 2023- जिन स्टूडेंट्स को अपने नंबरों को लेकर नही है संतुष्टि, वे स्क्रूटनी के लिए इस तरह करे आवेदन

जिन स्टूडेंट्स को अपने नंबरों को लेकर संतुष्टि नहीं है, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए अप्लाई करना होगा। आधिकारिक बयान के मुताबिक, आंसरशीट की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की आखिरी तारीख 19 मई है।
 
UP Board Result 2023
स्क्रूटनी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 19 मई, अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए जल्द ही जारी होंगे कंपार्टमेंट एग्जाम शेड्यूल।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रयागराज, 28 अप्रैल:- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 25 अप्रैल को 10वीं और 12वीं क्लास के लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट का ऐलान किया। यूपी बोर्ड हाईस्कूल में 89.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए, जबकि इंटर में पास होने वाले छात्रों की संख्या 75.52 फीसदी रही। UP Board इंटर एग्जाम में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 27,69,258 थी। शुभ चापरा ने यूपी बोर्ड इंटर में टॉप किया है, 500 में से 489 नंबर लाने के बाद उन्हें 97.80 फीसदी अंक हासिल हुए हैं। वही10वीं में 31,16,487 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। हाईस्कूल में प्रियांक्षी सोनी ने 600 में से 590 नंबर लाकर टॉप किया।

जिन विद्यार्थियों को अपने नम्बर को लेकर नही है संतुष्टि वह इस तरह करे स्क्रूटनी के लिए अप्लाई- जिन स्टूडेंट्स को अपने नंबरों को लेकर संतुष्टि नहीं है, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए अप्लाई करना होगा। आधिकारिक बयान के मुताबिक, आंसरशीट की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की आखिरी तारीख 19 मई है।

01- UPMSP की ऑफिशियल वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।

02- होमपेज पर आपको 10वीं और 12वीं की आंसरशीट स्क्रूटनी लिंक पर क्लिक करना होगा।

03- अब अपनी जरूरी लॉगिन डिटेल्स को फिल करें।

04- 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्क्रूटनी एप्लिकेशन फॉर्म फिल करें।

05- एप्लिकेशन फीस को भरें और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर एप्लिकेशन प्रोसेस पूरा करें।

बोर्ड करेगा जांच- यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर स्क्रूटनी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो उन्हें रोल नंबर और स्कूल का नाम जैसी डिटेल्स के जरिए लॉगिन करना होगा। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के बाद बोर्ड हर एक सवाल की जांच करेगा, ताकि ये पता लगाया जा सके कि क्या किसी सवाल का नंबर मार्क तो नहीं रह गया है, या फिर कुल नंबर को जोड़ने में कोई गलती तो नहीं हुई है। बोर्ड स्क्रूटनी को पूरा करने के बाद छात्रों को नई मार्कशीट भी जारी करेगा। स्टूडेंट्स को बताया जाता है कि उन्हें हर क्वेश्चन पेपर की जांच के लिए 500 रुपये देने होंगे। ये थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही आंसरशीट के लिए है। वहीं, जो स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हो गए हैं, उन्हें अब कंपार्टमेंट एग्जाम में हिस्सा लेना होगा। जल्द ही कंपार्टमेंट के शेड्यूल को जारी कर दिया जाएगा।