गौशाला के वायरल वीडियो की जांच करने पहुंचे जिले के परियोजना निदेशक और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी।

ग्राम प्रधान ने बताया कि हमारी गौशाला से लगभग 800 मीटर की दूरी पर स्थित खेत में एक गोवंश की मौत हो गई थी सूचना मिलने पर मृत गोवंश ओं को उठाने वाले लोगों को भेजकर उसको हटवाया गया और उसका निस्तारण कराया गया। कुछ अराजक तत्वों के द्वारा हमारे चौकीदार के ऊपर अनावश्यक रूप से दबाव बनाया जा रहा था जबकि हमारी गौशाला में सभी जानवरों को टैग लगे हुए हैं और सब सुरक्षित है।
 
अमेठी न्यूज़
रिपोर्ट- दिलीप यादव संवाददाता

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

अमेठी, 28 अक्टूबर:- यूपी के अमेठी जनपद एवं तहसील क्षेत्र अंतर्गत ब्लॉक संग्रामपुर के भौसिंहपुर ग्राम सभा अंतर्गत पूरे जोगाजीत मजरे में संचालित होने वाली जिले की प्रथम और सबसे पुरानी गौशाला का कल एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ जिसमें गौशाला के बाहर मृत पड़े गोवंश को दिखाया गया और बताया गया कि यह गोवंश इसी गौशाला के हैं साथ ही साथ यह समस्या ही बताई गई कि आए दिन इसी तरह से यहां पर पशु मर रहे हैं इनको चारा भूसा नहीं मिल रहा है। जिसके कारण दुर्गंध फैल रही है और लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

इस वीडियो का तत्काल जिला प्रशासन ने संज्ञान लिया और 3 सदस्य कमेटी बनाकर स्थलीय निरीक्षण हेतु भेजा। जिसमें जिले के परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे के साथ जिला मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी और खंड विकास अधिकारी संग्रामपुर शामिल थे। सभी अधिकारियों ने गौशाला पहुंचकर बारीकी से निरीक्षण किया और ग्रामीणों से बातचीत कर समस्या को समझा तथा उसका समाधान कराया। इस मामले में परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे ने बताया कि निरीक्षण में सभी 73 गोवंश मौजूद पाए गए सभी गोवंश पूरी तरह से स्वस्थ है। स्थानीय लोगों के द्वारा समस्या बताई गई कि मृतक गोवंशो का निस्तारण समुचित तरीके से किया जाए। जिस के संबंध में मैंने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से बात किया है उनसे कहा गया है कि वह अपने कांट्रेक्टर को निर्देशित करें कि गौ माता और गोवंश ओके मृतक होने के उपरांत उनका सम्मान पूर्वक निस्तारण समुचित तरीके से किया जाए।

मृतक गोवंश गौशाला का नहीं था यह बाहर से आया हुआ आवारा पशु था जो गौशाला से कुछ दूरी पर मृत हो गया था इसके लिए भी अधिकारियों को निर्देशित  किया गया है कि वह इसका समुचित निस्तारण कराएं। इसी के साथ साथ गौशाला में चारा भूसा इत्यादि पर्याप्त मात्रा में मौजूद है वह किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। वहीं पर ग्राम प्रधान अशोक कुमार उपाध्याय उर्फ रज्जू उपाध्याय ने बताया कि हमारी गौशाला में 70 से 75 गोवंश मौजूद है जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। ग्राम प्रधान ने बताया कि हमारी गौशाला से लगभग 800 मीटर की दूरी पर स्थित खेत में एक गोवंश की मौत हो गई थी सूचना मिलने पर मृत गोवंश ओं को उठाने वाले लोगों को भेजकर उसको हटवाया गया और उसका निस्तारण कराया गया। कुछ अराजक तत्वों के द्वारा हमारे चौकीदार के ऊपर अनावश्यक रूप से दबाव बनाया जा रहा था जबकि हमारी गौशाला में सभी जानवरों को टैग लगे हुए हैं और सब सुरक्षित है मृत गोवंश को टैग नहीं लगे थे वह आवारा पशु था जो कहीं से आ गया था और वहां पर उसने दम तोड़ दिया था इसी बात का लोगो वीडियो बनाकर वायरल कर दिए थे।