पर्यावरण प्रेमी मजिस्ट्रेट की अपनी विशेष कार्य शैली, सात पेड़ लगाओ जमानत पाओ

जमानत के लिए अपराधियों और उनके जमानतदारों को पौध लगवाना अनिवार्य कर दिया है। एक व्यक्ति से दो से लेकर सात पौधे लगवाते हैं। 6 महीने तक लगाये गये पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी का भी शपथ-पत्र लिया जाता है। इस तरह अब तक पच्चीस हजार से ज्यादा पेड़ लगवा चुके हैं। जिनमे नीम, पीपल, बरगद, आम, अमरूद, बकैन, जामुन, शीशम और अर्जुन के पेड़ किसान के निजी भूमि, सड़क किनारे, स्कूल, सार्वजनिक भूमि पर लगवाकर आते हैं।
 
पौधरोपण

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

बिजनौर, 04 अगस्त:- उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक पर्यावरण प्रेमी मजिस्ट्रेट अपनी विशेष कार्यशैली की वजह से इन दिनों काफी चर्चा में है। बिजनौर में एसडीएम के पद पर नियुक्त डिप्टी कलेक्टर मांगेराम चौहान का पर्यावरण संरक्षण और जीवों के प्रति लगाव एक जूनून बन चुका है। अधिक से अधिक पौधारोपण कराने के लिए वे सीआरपीसी की धारा 107, 116 और 151 में जमानत कराने आने वालों से शपथ-पत्र लेते हैं। मजिस्ट्रेट उनके सामने शर्त रखते हैं कि वह दो से सात पेड़ लगा कर आये हैं या लगाएंगे… लगाये गए पौधों की देखभाल भी करेगें। साथ ही जमानतियों के लिए भी पेड़ लगाने अनिवार्य कर दिये हैं, एसडीएम मांगेराम चौहान की इस मुहिम की तारीफ स्थानीय निवासी, पर्यावरण प्रेमी, सामाजिक संस्थाओ द्वारा जमकर की जा रही है। दरअसल एसडीएम कोर्ट में मारपीट झगडे़, शांति भंग करने की आशंका वाले मुकदमे सीआरपीसी 107, 116, 151 के अपराधियों को जमानत, मुचलके हेतू पेश किया जाता है।

अभी तक 25 हज़ार पेड़ लगवाए- इन मामलों की सुनवाई करते हुए एसडीएम मांगेराम चौहान ने जमानत के लिए अपराधियों और उनके जमानतदारों को पौध लगवाना अनिवार्य कर दिया है। एक व्यक्ति से दो से लेकर सात पौधे लगवाते हैं। 6 महीने तक लगाये गये पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी का भी शपथ-पत्र लिया जाता है। इस तरह अब तक पच्चीस हजार से ज्यादा पेड़ लगवा चुके हैं। जिनमे नीम, पीपल, बरगद, आम, अमरूद, बकैन, जामुन, शीशम और अर्जुन के पेड़ किसान के निजी भूमि, सड़क किनारे, स्कूल, सार्वजनिक भूमि पर लगवाकर आते हैं। साथ ही उनकी देखभाल की जिम्मेदारी उठाते हैं, उनके द्वारा लगवाए गये पौधे अब हरियाली और खुशहाली की दस्तक दे रहे हैं। मांगेराम चौहान का कहना है कि बिना पेड़ पौधों के मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

पुत्र के विवाह में दहेज में लिये थे दो पौधे- एसडीएम मांगेराम चौहान ने अपने पुत्र अभिषेक चौहान का दहेज रहित विवाह किया है। दहेज में उन्होंने केवल दो पौधे लिए थे जो कि उनके पुत्र अभिषेक और पुत्र वधु साक्षी चौहान द्वारा सरकारी स्कूल में लगाये गये थे। विवाह समारोह में पहुंचे मेहमानों ने उनकी इस दहेज रहित विवाह की जमकर तारीफ की थी। इसके साथ-साथ एसडीएम मांगेराम चौहान ने जल संरक्षण के लिए भी जागरूकता अभियान चला रखा है, गांव-गांव जा कर ग्रामीणों को जल बचाने और जल संचयन करने के टिप्स देते हैं। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग कर पानी संचय पर जोर देते हैं।