अंग्रेजी हुकूमत में प्रथम समाज सुधारक ठाकुर मशाल सिंह की वीर कथा

बेटियों की शिक्षा व्यवस्था को लेकर उठाए थे कई ठोस कदम, जनपद में बेटियों के प्रथम प्रथम आर्य कन्या इंटर कॉलेज की की स्थापना। जिले में आर्य समाज के भी संस्थापक थे ठाकुर। ठाकुर मसाला सिंह की पुत्रवधू ने सुनाई वीर कथा।
 
हरदोई न्यूज़
रिपोर्ट- नितेश चन्द्र शुक्ला

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

हारदोई, 15 अगस्त:- आज पूरे भारतवर्ष में स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों पर पूरी शान से ध्वजारोहण किया गया और देश की आजादी में अपने प्राणों का बलिदान करने वाले वीर महापुरुषों को भी याद किया गया आज स्वतंत्रता दिवस के पावन पर पर हरदोई जनपद के अंग्रेजी शासन काल में प्रथम समाज सुधारक रहे व बेटियों को संरक्षित व शिक्षित करने के लिए कई ठोस कदम उठाने वाले ठाकुर मसाला सिंह जीवन की सुने वीर गाथा।

अंग्रेजी शासन काल में हरदोई जनपद में प्रथम समाज सुधारक रहे ठाकुर मसाला सिंह के जीवन पर आज स्वतंत्रता दिवस के पावन पर पर उनकी पुत्रवधू व आरआर इंटर कॉलेज की प्रबंधक बाल विद्या भवन पब्लिक स्कूल की संस्थापक कीर्ति सिंह ने पूरी वीर कथा सुनाई अपने ससुर ठाकुर मशाल सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कीर्ति सिंह ने बताया कि धार जिले के प्रथम समाज सुधारक थे जिन्होंने कन्या भ्रूण हत्या आवाज उठाई और बेटियों को संरक्षित और शिक्षित करने के लिए जनपद में बेटियों के इकलौते कॉलेज आर्य कन्या इंटर कॉलेज की स्थापना की अंग्रेजी शासनकाल में ठाकुर मसाज सिंह के द्वारा कई मुद्दों पर आवाज उठाई गई कीर्ति सिंह ने बताया कि आज जनपद में आर्य कन्या इंटर कॉलेज में हजारों लाखों बेटियां पढ़ाई कर रही हैं और संरक्षित हो रही है।