गुलाबी नोट के रुझान आने शुरू- दो दिन में विभिन्न माध्यमों से 60 करोड़ रूपए हुए जमा

करीब दस करोड़ का पेट्रोल-डीजल लोगों ने अपनी गाड़ी में डलवाया है। इतना ही नहीं फुटकर किराना व थोक व्यापार में भी गुलाबी नोट जमकर चल रहे हैं, बाजार में इतनी बड़ी तादात में आ रहे नोटों पर आरबीआई नजर रखे हुए है।
 
गुलाबी नोट के रुझान आने शुरू- दो दिन में विभिन्न माध्यमों से 60 करोड़ रूपए हुए जमा
बाजार में इतनी बड़ी तादात में आ रहे नोटों पर आरबीआई नजर रखे हुए, आरबीआई ने बैंकों से डाटा तैयार करने को कहा।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

कानपुर, 24 मई:- नोटबंदी पार्ट-2 के रुझान आने शुरू हो गए, लोग बैंको के बाहर दो हजार के नोट लेकर खड़े हैं। बात अगर कानपुर शहर की करें तो घोषणा के दो दिन बाद से लगातार बैंको में गुलाबी नोट जमा होने का सिलसिला जारी है। दो दिन में विभिन्न माध्यमों से 60 करोड़ रूपए जमा हुए हैं। लोगों के मन में एक डर सा है की गुलाबी नोट चलन से बाहर न हो जाए, उससे पहले बाजार में चला लिया जाए। इसके चलते इस समय बाजार में एक बार फिर गुलाबी नोट दिखने लगा है।

बाजार में फिर दिखा गुलाबी नोट- बाजार से गायब हो चुके गुलाबी नोट बैंकों में जमा कराए जा रहे हैं, बीते सोमवार को कानपुर के लोगों ने 60 करोड़ से ज़्यादा के नोट बैंक में जमा किए हैं। जबकि बीते शनिवार को यह तादात 10 करोड़ थी। कानपुर के मोतीझील स्थित बैंक के साथ ही लोगों ने अन्य बैंको में भी लाखों की तादात में नोट जमा कराए हैं।

दस करोड़ का पेट्रोल-डीजल लोगो ने अपनी गाड़ी में भरवाया- इसके साथ ही बाजारों में पेट्रोल पम्पों पर भी गुलाबी नोट छाया हुआ है। करीब दस करोड़ का पेट्रोल-डीजल कानपुर के लोगों ने अपनी गाड़ी में डलवाया है। इतना ही नहीं फुटकर किराना व थोक व्यापार में भी गुलाबी नोट जमकर चल रहे हैं। बाजार में इतनी बड़ी तादात में आ रहे नोटों पर आरबीआई नजर रखे हुए है। आरबीआई ने हर बैंक से डाटा तैयार करने को बोला है। इसकी समीक्षा बाद में बैंक के अधिकारी करेंगे, फिलहाल बैंको में नोट बदले जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जहां भारी मात्रा में खाता धारक पहुंचे हैं। दो हजार का नोट चलन से बहार होने पर शहर में भारी भीड़ बैंक में दो हजार के नोट लेकर पहुंची है।