उपचुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, मंडलायुक्त ने दिए सख्त निर्देश

उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण गुणवत्ता पूर्ण कराया जाए। वोटर लिस्ट का सत्यापन भी करा लिया जाए, ताकि निर्वाचन निष्पक्ष, पारदर्शी शांतिपूर्ण रूप से कराया जा सके। ईवीएम की टेस्टिंग कराना भी सुरक्षित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने वेबकास्टिंग के लिए चयनित बूथ की संख्या, माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए बूथों की संख्या, वीडियो कैमरा आदि की जानकारी अधिकारियों से ली।
 
उपचुनाव

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 29 अक्टूबर:- मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब व आईजी लक्ष्मी सिंह ने लखीमपुर खीरी के विधानसभा गोला गोकरननाथ में होने वाले उप चुनाव की तैयारियों के सम्बंध में शुक्रवार को बैठक की। मंडलायुक्त ने बूथों के चयन में आने वाली समस्याओं या शिकायतों से आयोग को तत्काल अवगत कराने को कहा, ताकि इसका निराकरण हो सके।

उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण गुणवत्ता पूर्ण कराया जाए। वोटर लिस्ट का सत्यापन भी करा लिया जाए, ताकि निर्वाचन निष्पक्ष, पारदर्शी शांतिपूर्ण रूप से कराया जा सके। ईवीएम की टेस्टिंग कराना भी सुरक्षित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने वेबकास्टिंग के लिए चयनित बूथ की संख्या, माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए बूथों की संख्या, वीडियो कैमरा आदि की जानकारी अधिकारियों से ली। संवेदनशील बूथ आयोग के मानक के अनुरूप चिन्हित करने को कहा। 

मंडलायुक्त ने मतदान स्थल पर पार्टियों के रुकने की जगह पर फागिंग कराने, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था, पोलिंग पार्टियों के लिए भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। आईजी लक्ष्मी सिंह ने पोलिंग एजेंटों का बैकग्राउंड चेक करने को कहा। साफ-सुथरे लोगों को पोलिंग एजेंट बनाने के निर्देश दिए। अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को एजेंट न बनने दें। वोटिंग करने के उपरांत अनावश्यक रूप से कोई पोलिंग स्टेशन के आसपास घूमता न मिले। चुनाव होने के बाद जो रिजर्व मशीनें रहेंगी वह भी उसी दिन जमा कराने को कहा।