और देखते ही देखते लखनऊ का अलाया अपार्टमेंट मंगलवार शाम 6:46 बजे भरभराकर गिर गया।

बताया जा रहा है कि बिल्डर से मिलीभगत करके एलडीए अभियंता ने बिना नक्शा पास हुए और बिना मानक पूरा कराएं पांच मंजिला अपार्टमेंट खड़ा करवा दिया। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

लखनऊ का अलाया अपार्टमेंट मंगलवार शाम 6:46 बजे अचानक जमींदोज हुआ।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 25 जनवरी।

बताया जा रहा है कि बिल्डर से मिलीभगत करके एलडीए अभियंता ने बिना नक्शा पास हुए और बिना मानक पूरा कराएं पांच मंजिला अपार्टमेंट खड़ा कर दिया। 

अभियंताओं ने अपने को फंसता देखा तो कागजों पर अपार्टमेंट को ध्वस्त करने के आदेश जारी कर दिए गए, लेकिन गिराया नहीं गया। यही नहीं विहित प्राधिकारी के यहां भी फाइल दब गई।

आखिरकार बिल्डिंग में देखते ही देखते 14 परिवार मलबे में दब गये। चीख-पुकार से इलाके में सन्नाटा पसर गया। आसपास के लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे।

ड्र‍िल मशीन से एनडीआरएफ की टीम मलबे के टुकड़ों को तोड़ने में जुटी हुई है। ज‍िससे जल्‍द से जल्‍द मलबे में दबे हुए लोगों को बाहर न‍िकाला जा सके।

हादसे की सूचना मिलते ही सभी अस्पतालों और ब्लड बैंक को अलर्ट कर दिया गया। देर रात तक राहत एव बचाव कार्य जारी रहा।

सिविल अस्पताल में सात घायलों को भर्ती कराया गया। इसके अलावा दो लोगों का इलाज केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में चल रहा है। हालांकि, सभी खतरे से बाहर हैं। 

वहीं, लोहिया संस्थान में भी अतिरिक्त डाक्टरों को ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया था। लेकिन, यहां देर रात तक कोई घायल नहीं पहुंचा।

सिविल अस्पताल के निदेशक डा. आनंद ओझा ने बताया कि हादसे की सूचना मिलते ही इमरजेंसी में करीब 40 बेड रिजर्व करा दिए गए थे।

घायलों के इलाज के लिए 15 डाक्टरों और करीब 25 पैरामेडिकल स्टाफ की टीम तैनात थी। उन्होंने कहा, जब हादसा हुआ तो मेरे अलावा ज्यादातर डाक्टर अस्पताल में ही थे। 

डा० ओझा ने कहा कि हमारे यहां भर्ती हुए सभी घायलों की स्थिति खतरे से बाहर है। मुझे लगता है कि इनमें से चार लोगों को तो बुधवार को ही घर भेजा जा सकता है। 

डा. आनंद ओझा ने कहा, घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका को देखते हुए चिकित्सीय स्टाफ की ड्यूटी रातभर के लिए बढ़ा दिया है।

हादसे की जानकारी मिलते ही केजीएमयू ने घायलों की मदद के लिए दो रेस्क्यू टीमें गठित की। एक टीम ट्रामा सेंटर में तो दूसरी घटनास्थल के लिए रवाना हुई। 

ट्रामा प्रभारी डा. संदीप तिवारी के नेतृत्व में आठ डाक्टरों की एक टीम घटनास्थल पर पहुंची। एनडीआरएफ की मदद से दो लोगों को निकालकर डा. संदीप ट्रामा पहुंचे और उन्हें भर्ती कराकर इलाज शुरू कराया। 

उन्होंने बताया कि दोनों घायलों को ज्यादा चोटें नहीं आई हैं। सीटी स्कैन समेत अन्य जांचें की जा रही हैं। दोनों सुरक्षित हैं।