यूपी से कोरोना अभी गया नहीं है, सावधान रहने की जरूरत है

राज्य में कोरोना के 135 नये मामले सामने आने पर राज्य सरकार ने जांच और टीकाकरण को लेकर नये निर्देश जारी किए हैं और स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने को कहा है।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

कोरोना अभी गया नहीं है, सावधानी बरतें

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 18 अप्रैल।

शनिवार को राज्य में कोरोना के 135 नये मामले सामने आ गए और सरकार ने जांच और टीकाकरण को लेकर नये निर्देश जारी किए हैं। 

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन निरंतर किया जा रहा है। प्रदेश में शनिवार को एक दिन में 4,36,987 वैक्सीन की डोज दी गई।

यूपी में कोरोना के ममाले फिर बढ़ने लगे हैं। ऐसे में अब लखनऊ जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है।

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। पूरी तरह सतर्कता बरतने के मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद जिलाधिकारी ने रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट एवं आगरा एक्सप्रेस वे के लखनऊ टोल प्लाजा पर टीमें लगाकर कोविड जांच कराने का आदेश जारी किया है। 

कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए रविवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अफसरों को कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 12 से 14, 15 से 17 एवं 18 से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में आने वाले स्कूलों का जोन बनाकर टीकाकरण कराया जाएगा। कोविड प्रभावित क्षेत्र हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद व एनसीआर से आये यात्रियों की टेस्टिंग करायी जाएगी। 

बैंक, इंश्योरेंस  वित्तीय प्रबन्धन संस्थान एवं विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों की विशेष तौर पर टेस्टिंग होगी। शिक्षण संस्थान, कालेज, विश्वविद्यालय, मेडिकल विश्वविद्यालय, फैकल्टी में फोकस सैम्पलिंग कराने के निर्देश दिये गये हैं। 

लखनऊ में आरटीपीसीआर का पॉजिटीविटी रेट 0.34 होने पर जिलाधिकारी ने कोविड की जांच एवं कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने को कहा है। प्राइवेट नर्सिंग होम एवं चिकित्सालय की सोमवार को बैठक होगी। चिकित्सा प्रतिष्ठानों का पंजीकरण कराने का निर्देश हुआ है। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों को कोविड की टेस्टिंग हेतु आरआरटी टीम एवं वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। अपर नगर आयुक्त एवं नगर स्वास्थ्य अधिकारी को कार्ययोजना तैयार कर सघन सैनिटाइजेशन एवं सफाई कराने को कहा गया है। डीएम ने निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने को कहा है। 

डीएम ने यात्रियों से भी अपील की है कि वे आरटीपीसीआर टेस्ट कराने में सहयोग करें। अपना नाम, सही पता और मोबाइल नंबर एयरपोर्ट पर उपलब्ध कराएं। मुख्य रूप से एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व बस स्टॉप पर अधिक से अधिक सतर्कता बरतने को कहा गया है ताकि संक्रमण न फैल सके। 

18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कैंप लगाया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों व अधीक्षिकाओं को रोज 40 हजार व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है।

18 वर्ष से अधिक आयु के लोंगों को पहली डोज 15,28,45,718 और दूसरी डोज 12,71,62,893 दे दी गई है। 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग को शनिवार तक पहली डोज 1,31,85,443 और दूसरी डोज 84,93,163 दे दी गई थी। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को शनिवार तक पहली डोज 31,45,455 तथा दूसरी डोज 1737 दे दी गई थी। अब तक कुल 30,74,19,744 वैक्सीन की डोज दी गयी है।