अब नही हो पाएगा यूपी बोर्ड परीक्षा पेपर लीक, जीपीएस और आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से होगी खुफिया निगरानी

बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने की शत प्रतिशत कोशिश है। हाईस्कूल की परीक्षाएं तीन मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चार मार्च को खत्म होंगी, बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित की। सोमवार देर रात उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया। हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी, परीक्षाएं दो पालियों में सुबह आठ बजे से सुबह 11:15 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में पूरी की जाएगी, होली से पहले परीक्षाएं खत्म होने से यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।
 
यूपी बोर्ड

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 10 जनवरी:- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की मुख्य यानी वार्षिक बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है, यूपीएमएसपी द्वारा जारी आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 16 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। यूपी बोर्ड परीक्षा में अब पेपर लीक नहीं हो पाएगा, GPS और आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से खुफिया निगरानी होगी। बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने की शत प्रतिशत कोशिश है। हाईस्कूल की परीक्षाएं तीन मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चार मार्च को खत्म होंगी, बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित की। सोमवार देर रात उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया।

हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी, परीक्षाएं दो पालियों में सुबह आठ बजे से सुबह 11:15 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में पूरी की जाएगी, होली से पहले परीक्षाएं खत्म होने से यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। नकलविहीन परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त सख्ती की जाएगी, बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकार्डर के माध्यम से नकल रोकने की कोशिश की जाएगी, छात्रों के पास अभी एक महीने का समय है। माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षाओ को नकल विहीन बनाने की तैयारियां की गई है और परीक्षाओ के समय नियमित रूप से मानिटरिंग की जाएगी।