नेपाल हादसे में मृतकों के परिजनों को यूपी सरकार देगी पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि

नेपाल विमान हादसे में मरे गाजीपुर के चार लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी, मृतकों के पार्थिव शरीर को काठमांडू से उनके घर तक लाने में होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी।
 
योगी आदित्यनाथ

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 18 जनवरी:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेपाल में रविवार को हुई विमान दुर्घटना में मारे गए गाजीपुर जिले के निवासी चार युवकों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने और मृतकों के पार्थिव शरीर को घर लाने में होने वाला खर्च वहन करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया, नेपाल विमान हादसे में मरे गाजीपुर के चार लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी, मृतकों के पार्थिव शरीर को काठमांडू से उनके घर तक लाने में होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी।

जिलाधिकारी ने बताया- गौरतलब है कि नेपाल में रविवार को हुई विमान दुर्घटना में मारे गये गाजीपुर के चार युवकों के परिजनों को सोमवार को जिला प्रशासन ने सड़क मार्ग से काठमांडू भेज दिया और उचित प्रक्रिया के बाद उन्हें शव सौंप दिये जाएंगे। गाजीपुर की जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि नेपाल विमान दुर्घटना में चार युवक अभिषेक कुशवाहा, सोनू जायसवाल, विशाल शर्मा और अनिल कुमार राजभर की मौत हो गई थी। उनके परिवारों में से एक सदस्य और ग्राम प्रधान को प्रशासन द्वारा सड़क मार्ग से नेपाल भेजा गया है। उन्होंने कहा, शवों को उचित पहचान और प्रक्रिया का पालन करने और सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। शवों को सड़क मार्ग से जिले में लाया जाएगा, इसमें दो-तीन दिन लग सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सीमा पर परमिट के लिए पीड़ित परिवारों के साथ जिला प्रशासन के दो अधिकारियों को भी भेजा गया है और दूतावास के अधिकारी भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिकों के शवों को काठमांडू ले जाया जा रहा है और जरूरत पड़ने पर उनकी पहचान के लिए डीएनए का मिलान किया जाएगा। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने कहा कि पीड़ित परिवारों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष और अन्य सरकारी योजनाओं से उचित सहायता प्रदान की जाएगी।