भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट- 8 दोषियों में से 7 को फांसी की सजा, एक को आजीवन कारावास

6 साल पहले यानी 7 मार्च 2017 को भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। पैसेंजर ट्रेन जैसे ही भोपाल स्टेशन से रवाना होकर जबड़ी रेलवे स्टेशन पहुंची तो विस्फोट हो गया, इस हादसे में 9 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। कुछ यात्री तो ट्रेन से कूदकर जान बचाने में कामयाब रहे। मामले की जांच एनआईए के पाले में गई, जिसमें सामने आया कि घटना को 9 आतंकियों ने अंजाम दिया था। जिसमें से एक आतंकी सैफुल्लाह को एनकाउंटर में मार गिराया गया, जबकि बचे 8 को गिरफ्तार कर लिया गया।
 
ISIS आतंकी

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 01 मार्च:- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कोर्ट ने मंगलवार को 6 साल पुराने भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट के गिरफ्तार 8 दोषियों में से 7 को फांसी की सजा सुनाई गई है। वहीं, एक को आजीवन कारावास में बिताना होगा, यह फैसला कोर्ट को सोमवार को सुनाना था, लेकिन कोर्ट ने अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया था। आपको बता दें कि भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट को 9 दोषियों ने अंजाम दिया था, जिसमें से एक आतंकी सैफुल्लाह को एनकाउंटर में मार गिराया गया। बाकी बचे 8 को गिरफ्तार कर लिया गया था, मामले पर 7 मार्च 2017 को यूपी एटीएस ने मामला दर्ज किया था।

सात को फांसी की सजा- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए मोहम्मद फैसल, गौस मोहम्मद खान, मोहम्मद अजहर, आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, सैयद मीर हुसैन, आसिफ इकबाल और आतिफ ईरानी के पास से असलहे और बारूद बरामद हुए थे। छानबीन में यह सभी आतंकी संगठन आईएसआईएस के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े पाए गए थे, 6 साल बाद एनआईए ने सोमवार को कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश की। जिसमें जांच एजेंसी ने बताया गया कि धर्मगुरु जाकिर अब्दुल करीम नाइक का वीडियो दिखाकर यह सभी आतंकी युवाओं को जिहाद के लिए बरगलाते थे। कोर्ट ने दलीलों को सुनने के बाद दोषियों को सजा सुनाई है। कोर्ट ने मोहम्मद फैसल, गौस मोहम्मद खान, मोहम्मद अजहर, आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, सैयद मीर हुसैन, आसिफ इकबाल को फांसी और मोहम्मद आतिफ ईरानी को उम्रकैद की सजा सुनाई है। अब आतंकी आतिफ को सलाखों के पीछे ही अपनी मौत की राह तकनी होगी। आपको बता दें कि 6 साल पहले यानी 7 मार्च 2017 को भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। पैसेंजर ट्रेन जैसे ही भोपाल स्टेशन से रवाना होकर जबड़ी रेलवे स्टेशन पहुंची तो विस्फोट हो गया, इस हादसे में 9 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। कुछ यात्री तो ट्रेन से कूदकर जान बचाने में कामयाब रहे। मामले की जांच एनआईए के पाले में गई, जिसमें सामने आया कि घटना को 9 आतंकियों ने अंजाम दिया था। जिसमें से एक आतंकी सैफुल्लाह को एनकाउंटर में मार गिराया गया, जबकि बचे 8 को गिरफ्तार कर लिया गया। सभी आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े पाए गए।