चूहे को पत्थर से बांधकर नाले में फेंककर हत्या करने वाले मामले में आरोपी को मिल सकती है 5 साल की सजा

चूहे को पकड़ने के बाद उसकी पूंछ में पत्थर का टुकड़ा बांधकर उसे नाले में फेंक दिया। इस पर विकेंद्र शर्मा ने नाले में कूदकर चूहे को बाहर निकाला है। मगर, कुछ देर में उसकी मौत हो गई है। जिसके बाद विकेंद्र ने पुलिस को पशु क्रूरता अधिनियम के तहत एक शिकायत दी थी। चूंकि, मामला पशु क्रूरता से जुड़ा था, इसलिए शव का पोस्टमॉर्टम होना जरूरी है, जिसके लिए शिकायतकर्ता ने ही चूहे के पोस्टमार्टम का पूरा खर्च खुद उठाया था।
 
कोर्ट रूम

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 11 अप्रैल:- उत्तर प्रदेश में बीते साल एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया था, यहां बदायूं में एक शख्स ने चूहे को पत्थर से बांधकर नाले में फेंक दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। हालांकि, पुलिस ने उस मामले पर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया था, इस दौरान बदायूं पुलिस ने चूहे को मारने के आरोप में आरोपी के खिलाफ कोर्ट में 30 पेज की चार्जशीट दायर की है। बता दें कि, ये मामला पिछले साल 25 नवंबर साल 2022 का है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में पीपल फॉर एनिमल के जिला अध्यक्ष विकेंद्र शर्मा ने बदायूं पुलिस को शिकायत दी थी। जिस पर पुलिस ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया था, पुलिस ने आरोपी मनोज के खिलाफ आईपीसी की धारा 11, 429 दर्ज की थी। जिसमें कोर्ट द्वारा दोषी पाए जाने पर 5 साल की सजा और जुर्माना दोनों हो सकता है, हालांकि, कोर्ट अब इस मामले में अपना फैसला सुनाएगा।

क्या था पूरा मामला- बदायूं में पीपल फॉर एनिमल के जिला अध्यक्ष विकेंद्र शर्मा ने पुलिस को दी शिकायत में बताया था कि उन्होंने रास्ते में देखा कि एक युवक ने चूहे को पकड़ने के बाद उसकी पूंछ में पत्थर का टुकड़ा बांधकर उसे नाले में फेंक दिया। इस पर विकेंद्र शर्मा ने नाले में कूदकर चूहे को बाहर निकाला है। मगर, कुछ देर में उसकी मौत हो गई है। जिसके बाद विकेंद्र ने पुलिस को पशु क्रूरता अधिनियम के तहत एक शिकायत दी थी। चूंकि, मामला पशु क्रूरता से जुड़ा था, इसलिए शव का पोस्टमॉर्टम होना जरूरी है, जिसके लिए शिकायतकर्ता ने ही चूहे के पोस्टमार्टम का पूरा खर्च खुद उठाया था। जिसके लिए मृत चूहे को पोस्टमार्टम के लिए पशु जिला चिकित्सालय बदायूं भेजा गया था। इस दौरान IVIR के जॉइंट डायरेक्टर ने चूहे का पोस्टमार्टम किया था, उन्होंने बताया था कि पूंछ में रस्सी बांधकर नाले में डुबोकर मारा गया था। हालांकि, जांच-पड़ताल में पता चला कि चूहे के फेफड़े खराब थे। जहां उसके फेफड़ों में सूजन थी, इसके साथ ही उसके लिवर में भी इन्फेक्शन था।