प्रदेश में महिला अपराधों में बढ़ोत्तरी तथा युवाओं को रोजगार का अवसर न मिलना चिन्ताजनक: आराधना मिश्रा

राज्यपाल के अभिभाषण पर दिए गए वक्तव्य में कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता ने विस्तारीकरण योजना के तहत नई कालोनियों में 'फ्री बिजली योजना' को लेकर भी अहम सवाल उठाया।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रदेश में महिला अपराधों में बढ़ोत्तरी तथा युवाओं को रोजगार का अवसर न मिलना चिन्ताजनक: आराधना मिश्रा

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

लखनऊ, 7 फरवरी।

राज्यपाल के अभिभाषण पर दिए गए वक्तव्य में कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता ने विस्तारीकरण योजना के तहत नई कालोनियों में 'फ्री बिजली योजना' को लेकर भी अहम सवाल उठाया।

कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने बुधवार को विधानसभा में सरकार के समक्ष लोकहित का महत्वपूर्ण सवाल दागते हुए विस्तारीकरण के तहत बसने वाली नई कालोनियों तथा नई बस्तियों के गरीब व मध्यम वर्ग के तबके को फ्री विद्युत योजना से लाभान्वित किये जाने का मुद्दा जोरदार ढंग से उठाया।

सीएलपी नेता आराधना मिश्रा मोना ने प्रदेश के उर्जा मंत्री एके शर्मा से कहा कि सरकार सदन को बताये कि निजी तौर पर नई कालोनियों व नई बस्तियों में अपना घर बनाने वाले लोग सरकार को मकान बनने पर गृह कर एवं जल कर का भुगतान किया करते हैं तो ऐसे में सरकार इन नागरिकों के लिए फ्री बिजली योजना से लाभान्वित करे। 

कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने राज्यपाल के अभिभाषण पर बोलते हुए सरकार पर महिला सुरक्षा को लेकर तगड़ा हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में लगातार महिला अपराधों में बढोत्तरी से साबित हो गया है कि सूबे की भाजपा सरकार महिलाओं के प्रति संवेदनशील नही है। 

उन्होनें सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपने वक्तव्य में एनसीआरबी के आंकड़े का भी हवाला देते हुए कहा कि पिछले आंकड़ों की तुलना में इस समय प्रदेश में महिला अपराध में चिंताजनक बढ़ोत्तरी हुई है। 

विधायक आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि सबसे दुखद यह है कि राज्यपाल के अभिभाषण में सरकार महिलाओं के प्रति अपराध का जिक्र करना तक भूल गयी है। 

उन्होनें पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बीएचयू के अंदर छात्राओं के साथ घटित गंभीर घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार अपराधियों को संरक्षण देकर उनका हौसला भी बढ़ा रही है। 

कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि एंटीरोमियों स्क्वायड चलाया जा रहा है। इसके बावजूद महिलाओं पर अपराध बढ़ा है। 

कांग्रेस नेत्री आराधना मिश्रा मोना ने सरकार की सुमंगला योजना में भी फर्जीवाडे को लेकर घेराबंदी की। 

उन्होनें नो वेडिंग जोन में बगैर जानकारी के छोटे छोटे दुकानदारों के भी अतिक्रमण के नाम पर उत्पीडन को चिंताजनक बताया। 

विधायक मोना ने सदन में अपने वक्तव्य में कहा कि देश में सबसे ज्यादा युवा उत्तर प्रदेश में हैं। लेकिन इन युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के प्रति भी सरकार गंभीर नही है। 

उन्होनें मंहगाई तथा बेरोजगारी को उत्तर प्रदेश के युवाओं तथा मध्यम वर्ग के लिए चिंताजनक करार दिया है। 

कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा ने विधानसभा में एक और महत्वपूर्ण मु्द्दे को उठाते हुए सरकार से कहा कि सरकारी क्षेत्र में कार्यरत महिला शिक्षकों को शिशु जन्म के बाद कम से कम पांच वर्ष तक उनके गृह जनपद में तैनाती सुनिश्चित की जाये। 

उन्होंने कहा कि शिशु जन्म से पांच वर्ष तक की अवस्था में बच्चे का पालन पोषण मां पर ही निर्भर हुआ करता है। ऐसे में उन्होंने कहा कि यह अत्यन्त संवेदनशील विषय है कि सरकारी क्षेत्र में कार्यरत महिलाओं खासकर महिला अध्यापिकाओं को बच्चे तथा परिवार के साथ अपनी सरकारी सेवा को भी बेहतरीन समन्वय से निष्ठापूर्वक निर्वहन किये जाने के लिए सरकार सेवारत महिलाओं को पांच वर्ष तक गृह जनपदों में ही तैनाती की नीति प्रभावी बनाये जाने की घोषणा करे।