बे-मौसम की बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त, मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी जारी रहेगा। 31 मार्च को ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इस दौरान अधिकतम तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। रात के तापमान में भी कमी हो सकती है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिस के चलते आज का दिन ठंडा होगा। तेज हवाएं चलने की वजह से लोगों को ठंड का अहसास भी होगा।
 
बरसात

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 31 मार्च:- यूपी में बारिश का दौर गुरुवार शाम से जारी है। नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जगहों पर जमकर बारिश हुई जो रात भर जारी रही। इस दौरान तेज आंधी भी चली। रात भर बारिश से कई जगह जल भराव होने के साथ सर्दी का अहसास हुआ। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक एक अप्रैल तक बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा। इसके साथ ही आंधी-तूफान को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, 31 को लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं। बुलेटिन के मुताबिक, 30-40 किमी की रफ्तार से हवा चलने और कहीं-कहीं ओलावृष्टि से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि एक अप्रैल से फिर हालात संभलेंगे। वृहस्तपतिवार को शाम को हुई आंधी-बारिश की वजह से कई जगहों पर पेड़ टूट गए। वहीं कई जगह जमकर ओले भी गिरे। इसके चलते गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा। इस आंधी-बारिश की वजह से तापमान में अचानक 13 डिग्री की गिरावट आ गई और यह 33 डिग्री से गिरकर सीधे 20 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

आज भी होगी झमाझम बारिश- रात भर बारिश का सिलसिला चलता रहा। यूपी में आज भारी बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में मौसम तेजी से बदलेगा। राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी जारी रहेगा। 31 मार्च को ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इस दौरान अधिकतम तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। रात के तापमान में भी कमी हो सकती है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिस के चलते आज का दिन ठंडा होगा। तेज हवाएं चलने की वजह से लोगों को ठंड का अहसास भी होगा। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। वहीं 1 अप्रैल को मौसम में कुछ सुधार होने की उम्मीद है। उस दिन बादल तो छाए रहेंगे लेकिन बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी। दोपहर तक एक-दो जगहों पर मामूली बारिश हो सकती है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) 1 अप्रैल की रात को विदा लेने लगेगा। इसके चलते 2 अप्रैल से मौसम की स्थिति साफ होनी शुरू हो जाएगी। इस दौरान 2 से 4 अप्रैल के बीच अधिकतम तापमान 31- 32 और न्यूनतम तापमान 15-16 डिग्री रह सकता है। वहीं 7 अप्रैल को फिर से बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

पांच अप्रैल के बाद बदलेगा मौसम- मौसम में यह बदलाव पांच अप्रैल तक देखने को मिलेगा। इसके बाद तापमान बढ़ने लगेगा। इतना ही नहीं अप्रैल के मध्‍य में कई राज्‍यों में हीटवेव का भी सामना करना पड़ सकता है। गुरुवार शाम होते ही गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, गोंडा और प्रयागराज समेत कई जगहों पर अंधेरा छा गया। दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। घंटों घने काले बादल छाने रहने की वजह से अंधेरा छाया रहा। रात भर जमकर बदरा बरसे, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

इन जिलों में अलर्ट जारी- लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, एक अप्रैल तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बागपत, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस, लखीमपुरखीरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर और श्रावस्ती में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (IMD) ने मध्‍य भारत के राज्‍यों में 31 मार्च को बारिश, आंधी-तूफान, तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई है। इसके अलावा दक्षिण मध्‍य भारत में कर्नाटक के उत्‍तरी भाग को छोड़कर बाकी जगहों पर अगले 5 दिनों तक बारिश की चेतावनी दी गई है। 31 मार्च यानी आज पश्चिमी भारत में हल्की बारिश की संभावना जताई है।