मोदी सरकार अर्न्तराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा तथा बिगड़ती अर्थव्यवस्था को संभालने में नाकाम- प्रमोद तिवारी

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने भाजपा पर गांधी परिवार को लेकर व्यक्तिगत ईर्ष्या द्वेष की पराकाष्ठा पर जनता के जीवन के साथ खिलवाड करने की कड़ी आलोचना की है।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

मोदी सरकार अर्न्तराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा तथा बिगड़ती अर्थव्यवस्था को संभालने में नाकाम- प्रमोद तिवारी

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लालगंज प्रतापगढ़, 30 सितम्बर

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने भाजपा पर गांधी परिवार को लेकर व्यक्तिगत ईर्ष्या द्वेष की पराकाष्ठा पर जनता के जीवन के साथ खिलवाड करने की कड़ी आलोचना की है। 

उन्होने कहा कि गांधी परिवार ने अपने व्यक्तिगत सम्पर्को एवं संसाधनों से अमेठी के मुंशीगंज में संजय गांधी हास्पिटल की स्थापना करायी थी। राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने इस अस्पताल को बंद करने के सरकारी निर्णय पर स्पष्ट तौर पर कड़े अंदाज में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर हमला बोला। 

उन्होनें कहा कि केन्द्रीय मंत्री स्मृति की व्यक्तिगत ईर्ष्या एवं हस्तक्षेप के कारण अस्पताल के बंद होने से अमेठी, प्रतापगढ़ एवं सुल्तानपुर सहित कई जिलों की लाखों जनता को मिल रही सुगम एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई हैं। 

विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने प्रतापगढ़ जिले की सीमा पर रायबरेली जनपद के दरियापुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के भी निर्माण को महज गांधी परिवार के प्रति द्वैष के कारण रोके जाने को भी इन जनपदों के साथ पूर्वांचल की लाखों गरीब जनता की चिकित्सा सेवा प्रभावित करने पर भी गहरी नाराजगी जतायी है।

शनिवार को रामपुर खास के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी लालगंज कैम्प कार्यालय पर मीडिया से रूबरू होते बीजेपी की केन्द्र एवं राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला। 

उन्होनें सरकार से कहा है कि वह व्यक्तिगत मतभेद को जनहित में त्याग कर फौरन संजय गांधी अस्पताल का संचालन शुरू कराये। 

उन्होनें बड़े पैमाने पर लोगों को स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में राहत के लिए रायबरेली के एम्स के निर्माण कार्य को भी पूरा कराये जाने पर जोर दिया। 

वार्ता के दौरान राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार पूरब से पश्चिम तक देश की अर्न्तराष्ट्रीय सीमाओं को संभालने व सुरक्षित बनाए रखने में असफल साबित हो रही है। 

उन्होनें कहा कि लद्दाख में भारतीय सेना के बीस जांबाज जवानों को चीन की कुटिलता से शहीद होना पड़ा। 

सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार की कमजोर राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण चीन ने बलपूर्वक देश की तमाम पेट्रोलिंग चौकियों पर हमारी गश्त रोक रखी है। 

उन्होनें मणिपुर के भी पूरी वीभत्सता के साथ जलने और वहां दिन रात अपहरण व बलात्कार की घटनाओं को भी मोदी सरकार के चंद वोटों की लालच का दुष्परिणाम करार दिया है। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि मणिपुर में हालात इतने गंभीर हैं कि हिंसा की आग में मुख्यमंत्री आवास तक सुरक्षित नहीं रह गया है। उन्होनें केन्द्र सरकार से कहा है कि वह वोट का लालच छोड़े और हर कीमत पर दृढ़ता से मणिपुर को हिंसा की आग में जलने से बचाने का युद्धस्तर पर प्रयास करे। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने यूपी में अघोषित विद्युत कटौती को लेकर धान की फसल को पहुंचने वाले नुकसान पर भी चिन्ता जतायी है। उन्होनें कहा कि खरीफ की फसल तैयार होने के कगार पर है और प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के कई जनपदों में मानसून की कमजोर स्थिति के कारण फसल को सिंचाई के लिए पानी की अत्यन्त आवश्यकता है। 

उन्होनें कहा कि ऐसे समय में बिजली की अनुपलब्धता तथा अघोषित कटौती के कारण किसानों की फसल खेतों में सूख रही है। श्री तिवारी ने कहा कि इससे फसल उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के साथ जनता भी अघोषित विद्युत कटौती से बेहाल हो उठी है। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने विद्युत कटौती के साथ सैकड़ों की संख्या में छुटटा जानवरों द्वारा किसानों की धान की फसल नष्ट करने को भी अफसोसजनक करार दिया है। उन्होनें कहा कि किसानों की धान की फसल खेत में खड़ी है और छुटटा जानवरों के फसल चरने के कारण फसल की सुरक्षा करने में सरकार पूरी तरह से नाकाम है। 

उन्होनें तंज कसा कि सरकार का दावा कागजों में जरूर छुटटा जानवरों को गौशालाओं में पहुंचाने का सच्चाई के ठीक विपरीत है। 

तिवारी ने कहा कि छुटटा जानवर के फसल चरने से किसान की खेतों में पैदावार आधा होने के आसार है तथा उत्पादन के लक्ष्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने से किसान के घर का चूल्हा नहीं जल पायेगा। 

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने महिला आरक्षण बिल पर भी मोदी सरकार को अगले 2024 के लोकसभा चुनाव में पराजय से भयभीत होकर जनता को भ्रमित करने का एक और सियासी शिगूफा मात्र करार दिया। 

उन्होनें मोदी सरकार पर मंहगाई में बेतहाशा वृद्धि को भी रंच मात्र भी नियंत्रण न कर पाने को लेकर तगड़ी घेराबंदी की। राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि सरकार की गलत आर्थिक नीति के चलते खाद्यान्न अथवा तिलहन अथवा दूध रोजमर्रा की सभी वस्तुएं आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गयी है। 

उन्होंने कहा कि छोटे और मध्यम उद्यमियों का व्यापार बंद होने के कगार पर है तो नौजवान बेरोजगारी की मार झेल रहा है। उन्होनें कहा कि महिलाओं को रसोई गैस के सिलेण्डर में भारी कीमत के कारण मंहगाई की आग में असहय पीड़ा का सामना करना पड़ रहा है। 

उन्होनें सरकार पर तीखे वार करते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने का सपना दिखाया गया था लेकिन हालात यह हैं कि किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रही है। राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार अब एक डूबता हुआ जहाज है। 

तिवारी ने कहा कि राजनैतिक स्थिति भांपकर ही मोदी सरकार के सहयोगी उसे छोडकर भाग रहे हैं। उन्होनें अन्ना डीएमके के एनडीए से अलग होने को दक्षिण भारत में भाजपा की आखिरी उम्मीद को भी खत्म होना करार दिया। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने बीजेपी पर यह भी तंज कसा कि उसने कर्नाटक में भ्रष्टाचार के आरोप में जिस जेडीएस सरकार को गिराया था अब उसी की शर्तो पर भाजपा झुक कर उसकी ही प्रशंसा के गीत गाने की विवशता में खड़ी हो गयी है। 

तिवारी ने कहा कि मध्य प्रदेश में भी भाजपा को जिस तरह तीन केन्द्रीय मंत्रियों और सात सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाना पड़ रहा है। उससे भी बकौल प्रमोद तिवारी यह साफ हो गया है कि मध्य प्रदेश अब भाजपा के संभाले नहीं संभल रहा है। 

एक दिवसीय दौरे में राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी लालगंज क्षेत्र के धधुआ गाजन गांव भी पहुंचे। यहां उन्होनें हाल ही में सर्पदंश से बबलू यादव के दो पुत्रों अगम व अरनव के आकस्मिक निधन पर गहरी संवेदना जतायी। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी के बबलू यादव के घर पहुंचने पर एक बार फिर दो मासूम बच्चों की हुई मौत को लेकर माहौल गमगीन हो उठा। मृतक बच्चों के पिता व परिजन सांसद प्रमोद तिवारी से लिपटकर रो पड़े। श्री तिवारी ने स्वयं तथा क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना की ओर से दुखी परिवार को हर सम्भव मदद का भरोसा दिलाते हुए उनके आंसू पोछे। 

इसके पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी ने बाबा घुइसरनाथ धाम में मत्था टेका। ननौती सीमा पर कार्यकर्ताओं का हुजूम सांसद प्रमोद तिवारी का गर्मजोशी से स्वागत करते दिखा। 

क्षेत्र के राजमतीपुर, गोपालपुर, भगौरा, पूरे दूधी, लालगंज आदि स्थानों पर भी राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। 

इस मौके पर सांगीपुर प्रमुख अशोक सिंह बबलू, चेयरपर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी, मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल, आशीष उपाध्याय, आशुतोष जायसवाल, मुकेश यादव, मो. मोकीम, पन्ना लाल पाल, दृगपाल यादव, रामकृपाल पासी आदि रहे।

धधुआ गाजन गांव में बबलू यादव के घर से नाग एवं नागिन के जोड़ों को पकड़ने वाले संपेरों को भी राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने पुरस्कृत कर हौंसला आफजाई की। 

सांसद प्रमोद तिवारी ने ग्रामीणों की मदद करने में कानपुर से गांव में पहुंचे बंगाली प्रिंसनाथ तथा अल्ताबनाथ के साहस की भी सराहना करते हुए पीड़ित परिवार को भी संबल प्रदान किया। सर्पदंश से बच्चों की दर्दनाक मौत की जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना भी गांव पहुंचकर पीड़ित परिवार से मिली थी। विधायक मोना ने भी पीड़ित तथा ग्रामीणों को सुर

इस मौके पर प्रधान आशुतोष जायसवाल, छोटे लाल सरोज, बीडीसी मुकेश यादव, श्याम लाल सरोज, रमापति दुबे, सुधीर मिश्र आदि रहे।