यूपी बोर्ड परीक्षा में सिर्फ कॉपी भरने से नही मिलेगा नम्बर, क्या है शब्दों की सीमा

ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद सैंपल पेपर के मुताबिक, 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर 3.15 घंटे का है। ये पेपर कुल 100 नंबर का होगा, इसमें कुल 27 प्रश्न पूछे जायेंगे। पहले बहुविकल्पीय दस सवालों के उत्तर में केवल एक या दो शब्द लिखना है। इसके बाद लघु उत्तरीय प्रश्न संख्या 11 से 18 तक लघु उत्तरीय प्रश्न हैं, जिनके जवाब की शब्द सीमा है सिर्फ 50 शब्द।
 
यूपी बोर्ड एग्जाम

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 02 फरवरी:- स्कूल-कॉलेज के दिनों में हम सबको एक बात किसी ना किसी ने जरूर बताई है कि अगर तुम्हें परीक्षा में किसी सवाल का जवाब नहीं मालूम तो कुछ भी लिखकर कॉपी भर दो, नंबर मिल जाएंगे। हालांकि, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और अगर आप यूपी बोर्ड के छात्र हैं, तो इस बात को गांठ बांध लें कि ऐसा भूल से भी न करें। अगर आपने सवालों का जवाब देने के बजाय कॉपी भरने की कोशिश की तो, आप सिर्फ पेन की स्याही ही व्यर्थ करेंगे, क्योंकि इसका आपको नंबर मिलने वाला नहीं है। हर सवाल के जवाब के लिए शब्दों की सीमा है, जिसका पालन करना होगा।

सैंपल पेपर के अनुसार- यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद सैंपल पेपर के मुताबिक, 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर 3.15 घंटे का है। ये पेपर कुल 100 नंबर का होगा, इसमें कुल 27 प्रश्न पूछे जायेंगे। पहले बहुविकल्पीय दस सवालों के उत्तर में केवल एक या दो शब्द लिखना है। इसके बाद लघु उत्तरीय प्रश्न संख्या 11 से 18 तक लघु उत्तरीय प्रश्न हैं, जिनके जवाब की शब्द सीमा है सिर्फ 50 शब्द। प्रश्न संख्या 19 से 24 तक भी लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे जिनका जवाब अधिकतम 150 शब्दों में लिखना होगा। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 25 से 27 तक पूछे जायेंगे, इनके उत्तर अधिकतम 300 शब्दों में देने हैं। वही 12वीं फिजिक्स का पेपर 70 नंबर का है, कुल पांच सेक्शन में यह पेपर बंटा हुआ होगा। सेक्शन ए और बी के सभी सवालों के जवाब देने पर एक-एक अंक मिलेंगे। सेक्शन सी में चार सवाल पूछे गए हैं और सबके सही जवाब पर आपको मिलने वाले हैं, दो-दो नंबर यानी कुल आठ नंबर। सेक्शन डी के सभी सवाल तीन-तीन नंबर के हैं और सेक्शन ई के सवालों के सही जवाब आपको दिलाएंगे पांच नंबर।

यूपी बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइंस- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के संबंध में जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन्हें यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक किया जा सकता है। परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर स्टूडेंट्स के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा सकता है। स्टूडेंट्स को आंसर कॉपी के हर पन्ने पर अपना रोल नंबर लिखना होगा, साथ ही कॉपी का सीरियल नंबर दर्ज करना भी अनिवार्य है।

  • परीक्षा के अंदर किसी स्टूडेंट की तबीयत खराब हो जाने पर कक्ष निरीक्षक तुरंत केंद्र व्यवस्थापक को सूचित करेंगे। फिर संबंधित परीक्षार्थी को इलाज के लिए पास के हॉस्पिटल ले जाया जाएगा।
  • पुरुष कक्ष निरीक्षकों को किसी भी बालिका (परीक्षार्थी) की तलाशी न लेने के आदेश दिए गए हैं।
  • ड्यूटी के समय कक्ष निरीक्षक अपने पास मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रख सकेंगे।
  • परीक्षा के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग की जाएगी, इससे यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 को नकलविहीन आयोजित करवाने में मदद मिलेगी।