गणतंत्र दिवस के अवसर पर सामाजिक सरोकार की संस्था 'मनीषा मन्दिर' ने विशेष समारोह आयोजित किया।

झंडारोहण और राष्ट्रगान के पश्चात 'मनीषा मन्दिर' की संस्थापिका डा० सरोजिनी अग्रवाल ने ने इस अवसर पर कुछ अति वरिष्ठ नागरिकों को उनकी विशिष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सामाजिक सरोकार की संस्था 'मनीषा मन्दिर' ने विशेष समारोह आयोजित किया।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज 

लखनऊ, 27 जनवरी।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सामाजिक सरोकार की संस्था 'मनीषा मन्दिर' ने अपने प्रांगण में विशेष समारोह आयोजित किया।

झंडारोहण और राष्ट्रगान के पश्चात 'मनीषा मन्दिर' की संस्थापिका डा० सरोजिनी अग्रवाल ने ने इस अवसर पर कुछ अति वरिष्ठ नागरिकों को उनकी विशिष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। 

साथ ही साथ वरिष्ठ नागरिकों की सेवा और देखभाल करने वाले कुछ युवा साथियों का भी अभिनन्दन किया गया।

सम्मानित अति वरिष्ठ नागरिकों में थे - प्रोफेसर रामचरण त्रिपाठी- कुलपति- स्वराज विद्यापीठ, जस्टिस विष्णु सहाय पूर्व कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, श्री जयप्रकाश शर्मा- एयर फ़ोर्स के सेवानिवृत्त अधिकारी, श्रीमती दया चतुर्वेदी- संगीतज्ञ, श्रीमती प्रतिभा मित्तल- पर्यावरणविद्, श्रीमती राजेश्वरी राय- समाजसेवी, और श्रीमती माया देवी- समाजसेवी।

सम्मानित हुए युवा साथियों में थे- गौरव छाबरा, प्रशांत चतुर्वेदी और आयुष कुमार।

इस अवसर पर मनीषा मंदिर की संस्थापिका डा० सरोजनी अग्रवाल ने सभी का आह्वान किया कि इस संस्था से जुड़कर अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार जरूरतमंद लोगों की सेवा करें। उन्होंने कहा कि "इसके लिए मैं हमेशा आप सबका स्वागत करती हूं'।

उन्होंने बताया कि बालिकाओं की सेवा, शिक्षा और कल्याण के लिए प्रारंभ की गई विभिन्न योजनाओं को अब हम सभी वर्गों तक ले जाना चाहते हैं, और इसमें निस्वार्थ सेवा का भाव रखने वाले सभी सामाजिक लोगों का सहयोग चाहते हैं।

अवकाश प्राप्त कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस विष्णु सहाय ने कहा कि हमारे जीवन की सफलता का मानक यह है कि हम अपने खुद के जीवन के अलावा अन्य कितनी जिंदगियों को प्रभावित या लाभान्वित कर पाते हैं।

स्वराज विद्यापीठ के कुलपति प्रोफेसर रामचरण त्रिपाठी ने कहा कि जिस किसी ने 'पीर पराई' नहीं जाना उसका जीवन अर्थहीन रह गया। इसलिए करुणा और सेवा भाव के माध्यम से ही समाज सेवा के व्रत का निर्वहन किया जा सकता है।

मनीषा मन्दिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री नीरज अग्रवाल ने समस्त अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बिना किसी सरकारी आर्थिक सहयोग के केवल समाज से ही सहयोग लेकर हमारी संस्था बालिकाओं, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, और वंचित वर्गों की सेवा में तत्पर है।

संस्था के महासचिव डॉक्टर जयेश चंद्रा ने समस्त आगंतुकों और अतिथियों का स्वागत किया और आगे की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दिया।

कार्यक्रम के संयोजक श्री राजीव प्रधान और समन्वयक श्रीमती उर्मिल ग्रोवर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने सम्मान प्राप्त लोगों को बधाई देते हुए उनके प्रति शुभकामनाएं व्यक्त किया।

'प्रसन्नता एवं कल्याण केंद्र' की संयोजिका डा० मधुरिमा प्रधान ने बताया कि संस्था जनहित में बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है जिसके लिए कोई शुल्क आदि नहीं लिया जाता।

गणतंत्र दिवस के पुनीत अवसर पर 'मनीषा मन्दिर' परिसर में पारिजात का पौधारोपण करके 'नक्षत्र वाटिका' का भी शुभारंभ किया गया।