हिन्दू लड़कियों को जाल में फंसाकर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश।

लखनऊ में रहीमाबाद इलाके की एक हिंदू युवती को अगवा कर बेचने जा रहे चार आरोपियों को पुलिस ने विशेष ऑपरेशन चलाकर 'अवध आसाम एक्सप्रेस' ट्रेन से दबोच लिया। जबकि एक फरार हो गया।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

हिन्दू लड़कियों को जाल में फंसाकर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 20 मई।

लखनऊ में रहीमाबाद इलाके की हिंदू युवती को अगवा कर बेचने जा रहे चार आरोपियों को पुलिस ने विशेष ऑपरेशन चलाकर अवध आसाम एक्सप्रेस से दबोच लिया। जबकि एक फरार हो गया।

पश्चिम जोन की पुलिस ने 4.30 घंटे की कड़ी मशक्क्त के बाद युवती को हरौनी रेलवे स्टेशन पर अवध-असम ट्रेन से सकुशल बरामद किया। साथ ही चार आरोपियों को दबोच लिया, जबकि एक आरोपी फरार है। 

पूछताछ में आरोपियों ने युवती को बेचने की बात कुबूली है। पुलिस धर्मांतरण के लिए दबाव डालने के आरोप की पड़ताल कर रही है। इस ऑपरेशन में करीब 125 पुलिसकर्मी लगाए गए थे।

एडीसीपी पश्चिम चिरंजीव नाथ सिन्हा के मुताबिक, पकड़े गए आरोपियों में आमिर, जाबिर, नादिर व वहाब है। पिता जाबिर और उसका बेटा आमिर ठाकुरगंज के रहने वाले हैं, जबकि नादिर व वहाब उन्नाव के हैं। 

पूछताछ में चारों ने कुबूला कि आमिर ने हिंदू युवक बनकर युवती से दोस्ती कर प्रेम संबंध बनाए। उस पर लगातार धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था, लेकिन युवती उसकी बातों को अनसुना कर रही थी। 

युवती ने पुलिस को बताया कि आमिर कई बार उसे लखनऊ व आसपास के जिलों में घुमाने ले गया और संबंध भी बनाए। वह अक्सर धर्म बदलने का दबाव बनाता था।

पूछताछ में आरोपियों ने कुबूला कि आमिर अपने पिता के साथ मिलकर युवतियों को बेचने का गिरोह चलाता है। ग्रामीण इलाकों की युवतियों को प्रेम जाल में फंसाकर घुमाने के लिए मुंबई लेकर जाता था। 

युवतियों का सौदा पहले से ही तय होता था। वहां कुछ दिन रखने के बाद युवतियाें को खरीदने वाले को सौंप दिया जाता था। अब फरार साथी जीशान की तलाश की जा रही है।

बृहस्पतिवार रात करीब 11 बजे कंट्रोल रूम को युवती ने सूचना दी कि उसे अगवा कर लिया गया है। उसकी हत्या की जा सकती है। 

पश्चिम जोन के छह थानों की पुलिस ने देर रात विशेष ऑपरेशन शुरू किया। पीड़िता की लोकेशन दुबग्गा से काकोरी के बीच मिली। इसके आधार पर पुलिस की टीम ने पीछा करना शुरू किया तो रहमानखेड़ा के जंगल में युवती के मोबाइल की लोकेशन मिली। 

इसके बाद काकोरी, मलिहाबाद, दुबग्गा, ठाकुरगंज, माल व रहीमाबाद थाने की टीम ने जंगल को चारों तरफ से घेर लिया। इस पर बदमाश दुबग्गा होते हुए ऐशबाग रेलवे स्टेशन की तरफ भागे। यह देख वजीरगंज पुलिस को सक्रिय किया गया और जीआरपी से सहयोग मांगा गया।

एडीसीपी पश्चिम के मुताबिक, आरोपी ऐशबाग स्टेशन पर खड़ी अवध-असम एक्सप्रेस पर चढ़ गए। युवती को भी अपने साथ धमकाकर ले लिया। पुलिस टीम जब ऐशबाग स्टेशन पहुंची तो वहां से ट्रेन निकल चुकी थी। 

तत्काल हरौनी स्टेशन मास्टर से बात की गई। अवध-असम एक्सप्रेस रोकने को कहा गया। वहीं, रहमानखेड़ा की तरफ तलाशी कर रही पुलिस तत्काल हरौनी स्टेशन की तरफ गई। 

कुछ देर में पूरा स्टेशन घेर लिया गया। करीब 45 मिनट तक ट्रेन को खंगाला और करीब सुबह 4 बजे युवती को बरामद कर लिया। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर केस दर्ज कर आरोपियों को जेल भेज दिया है।