उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री एवं विशिष्ट अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह रहे। कार्यक्रम का आयोजन परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह एवं अपर परिवहन आयुक्त पुष्य सेन सत्यार्थी ने किया।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

लखनऊ, 27 फरवरी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री एवं विशिष्ट अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह रहे। कार्यक्रम का आयोजन परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह एवं अपर परिवहन आयुक्त पुष्य सेन सत्यार्थी ने किया।

मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री श्री जितेंद्र प्रसाद ने कहा कि सड़क सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है और मुख्यमंत्री का भी कहना है कि 'सुरक्षा सबसे पहले' और इसीलिए परिवहन विभाग और लोक निर्माण विभाग इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग का भी योगदान है। सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत काम भी हुआ है लेकिन फिर भी बहुत कुछ बाकी है। जिला प्रशासन के बहुत से अधिकारियों ने इस दिशा में महत्वपूर्ण काम किया है, जैसे इटावा में अवैध रोड कट बंद कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि लिंक रोड पर रंबल स्ट्रिप जरूरी है, प्रॉपर साइनेज होने चाहिए चौराहे और टर्निंग पॉइंट पर कायदे के संकेत दिए जाएं। गुड समरिटन को प्रोत्साहित किया जाए जो लोग दुर्घटना के बाद अस्पताल ले जाने में सहयोग करते हैं। गोल्डन आवर बहुत महत्वपूर्ण होता है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति अस्पताल जल्दी पहुंच सके, ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए। एम्बुलेंस की व्यवस्था महत्वपूर्ण पॉइंट्स पर हो। ग्रीन कॉरिडोर बने जिससे बिना ट्रैफिक जाम के एंबुलेंस पहुंच सके। 

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की बहुत सी बातों पर विचार किया जाना चाहिए तभी हम अपने इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में जितना काम किया जाए कम है, क्योंकि जीवन से बढ़कर कुछ नहीं। इसीलिए हमने मुख्यमंत्री जी से मांग किया है कि विभाग में सड़क सुरक्षा के लिए एक अलग से विंग होनी चाहिए। जनसंख्या बहुत बढ़ी है, गाड़ियां बहुत बढ़ी हैं‌। उस अनुपात में हमारे पास स्टाफ और अधिकारी कम हैं।  

परिवहन मंत्री ने अपना खुद का अनुभव साझा किया जो उनके साथ आजमगढ़ में हुआ था। उन्होंने कहा कि अगर कुछ अच्छे सहयोगी ना मिल जाते तो अनहोनी हो सकती थी‌।

उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि हम दुर्घटना के बाद मौके पर सहयोग देने वालों को आज सम्मानित कर रहे हैं। कहा कि मैं चाहता हूं कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन न करने वाले लोगों को बिना किसी संकोच के दंडित किया जाना चाहिए, भले ही उन्हें बुरा लगे, क्योंकि उनके जीवन का सवाल है। हमें किसी न किसी प्रकार 50% दुर्घटना रोकना है।

उन्होंने कहा कि छात्रों और नौजवानों के बीच में जागरूकता का कार्यक्रम चलाना इसलिए आवश्यक है क्योंकि सड़क दुर्घटना के सर्वाधिक शिकार वही लोग हैं। पब्लिक के लोगों ने, छात्र-छात्राओं ने इस दिशा में काम किया है। उनका आज हम सम्मान कर रहे हैं।

इस अवसर पर राज्य स्तरीय भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। 

प्रमुख सचिव परिवहन ने विशिष्ट अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह का स्वागत करते हुए उन्हें स्मृति चंद्र भेंट किया। 

परिवहन आयुक्त ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग का स्वागत करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। 

अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा द्वारा परिवहन आयुक्त का स्वागत करते हुए स्मृति चंद्र भेंट किया गया। 

अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा द्वारा अभियंता निर्माण विभाग किया गया एवं स्मृति चंद्र भेंट किया गया। 

दीप प्रज्वलन एवं गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा द्वारा सड़क सुरक्षा विषय पर किए गए राज्य स्तरीय प्रयास एवं उपलब्धियां के बारे में प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर उपस्थित उपस्थित जिला अधिकारियों का भी उद्बोधन हुआ और पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम संपन्न किया गया।

सड़क सुरक्षा के मामलों में विशेष योगदान के लिए जनपदीय अधिकारियों को सम्मानित किया गया।

रोड सेफ्टी क्रिकेट टीम की लांचिंग हुई। प्रमुख सचिव परिवहन का उद्बोधन हुआ तथा सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण कराया गया।