पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी को पुलिस ने बेटे संग किया गिरफ्तार,50 हज़ार का था इनाम

गैंगस्टर एक्ट में वांछित चल रहे 50 हज़ार के इनामी पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी और उसके बेटे को पुलिस ने किया दिल्ली से गिरफ्तार।
 
Global bharat news Yakub kuraishi

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 7 जनवरी।  मीट पैकेजिंग एवं प्रोसेसिंग समेत गम्भीर धाराओं में वांछित चल रहे 50 हजार के इनामी पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी और उनके बेटे इमरान को पुलिस ने दिल्ली के चांदनी महल थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी  शुक्रवार रात करीब दो बजे के आसपास की गई है। दोनों किराये का फ्लैट लेकर दिल्ली में रह रहे थे।गिरफ्तारी के बाद  पुलिस की टीम दोनों को लेकर दिल्ली से मेरठ के लिए रवाना हो चुकी है।

मेरठ के एसपी क्राइम अमित कुमार ने बताया कि खरखौदा थाने में दर्ज मुकदमें में वांछित चल रहे पूर्व मंत्री याकूब और उनके बेटे इमरान कुरैशी को
दिल्ली के चांदनी महल थाना क्षेत्र के एक फ़्लैट से गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों पर एक सप्ताह पहले ही पुलिस ने 50 हजार का इनाम भी घोषित किया था। इनाम घोषित होने के बाद याकूब कुरैशी और उसके बेटे की तलाश में सिविल पुलिस के अलावा एसटीएफ को भी लगाया गया था। अनित कुमार ने बताया कि दोनों को रात दो बजे के आसपास गिरफ्तार करने के बाद मेरठ लाया जा रहा है,यहां पूछताछ की जाएगी। 


बता दे की 31 मार्च 2022 को पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी के बेटे इमरान, फिरोज और पत्नी शमजिदा समेत 17 लोगों पर खरखौदा थाने में मुकदमा हुआ था। आरोप था कि खरखौदा के अलीपुर स्थित अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लि.में बिना अनुमति के मीट पैकेजिंग और प्रोसेसिंग का धंधा चल रहा है। याकूब, फिरोज और इमरान की फरारी पर इनाम घोषित कर दिया। याकूब, फिरोज, इमरान, शमजिदा, मोहित त्यागी, फैजाब और मुजीब के खिलाफ गैंगस्टर का भी मुकदमा कर मुजीब को जेल भेज दिया।

पुलिस की जांच में सामने आया कि याकूब परिवार अल फहीम मीटेक्स की आड़ में चार कंपनी चला रहा था। दो कंपनी में याकूब का परिवार शेयर धारक है, जबकि अल फोजान कंपनी इमरान के बेटे फोजान के नाम पर है। पुलिस का मानना है कि अल फोजान टैक्स बचाने के लिए खोली गई है, जबकि अल कय्यूम मीटेक्स और शामली के कैराना स्थित मीम एग्रो फूडस प्राइवेट लिमिटेड में भी याकूब के परिवार और रिश्तेदारों के शेयर हैं।

अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड का नाम याकूब के पिता फहीम के नाम पर रखा गया था, जबकि अल फोजान मीटेक्स कंपनी का नाम इमरान कुरैशी के बेटे फोजान के नाम पर रखा गया था। अल कय्यूम का नाम याकूब के भाई कय्यूब के नाम पर है। पुलिस मीम एग्रो का नाम किस आधार पर रखा गया था। इसकी भी पड़ताल कर रही है। साथ ही पुलिस की जांच में सामने आया कि याकूब परिवार की परफेक्ट प्रीमियम डेयरी प्रोडक्ट्स प्राईवेट लिमिटेड और ग्रैंड इंडियन ओवरसीज पोल्ट्री प्राईवेट लिमिटेड कंपनी भी है। इन दोनों कंपनियों में याकूब की पत्नी शमजिदा और दोनों बेटों की पत्नी निदेशक है। इन कंपनियों के शेयर धारक कौन है? कंपनी किस कमाई से बनाई गई है। पुलिस पूरी पड़ताल में जुटी हुई है।